सेहत के लिए पके केले बहुत फायदेमंद है, जानिए कैसे ?

केला खाना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसा तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि पका हुआ केला(जिस पर काले धब्बे पड़े होते हैं) खाने के बहुत सारे लाभ होते हैं। इनका लगातार 1 महीने तक सेवन करने से कई तरह की सेहत से जुड़ी हुई परेशानियां बहुत आसानी से दूर हो जाती है।

पाचन में सुधार
केला बहुत ही आसानी से बचने वाला फल है। यह डायरिया और कब्ज की परेशानियों को दूर करने में भी बहुत मददगार है। जो लोग पेट में एसीड बनने की समस्या से जूझ रहे हैं उनको केला खाने से थोड़ा परहेज करना चाहिए। इसके अलावा केला खाना बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

ब्लड प्रैशर कंट्रोल
हाई ब्लड प्रैशर की समस्या इन दिनों बहुत आम सुनने को मिलती है। वैसे तो इसको कंट्रोल करने के बहुत से फायदे हैं लेकिन पका हुआ केला इसमें बहुत ज्यादा मददगार है। इसमें पोटाशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रैशर को नियंत्रित करने का काम करता है।

कैंसर से रोकथाम
पका हुआ केला कैसर से रोकथाम करने में बहुत कारगर है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में बहुत मददगार है। यह शरीर में सफेद रक्त सैल बढ़ाने का काम भी करता है। जिससे कैंसर से लड़ने में बहुत ताकत मिलती है।

याददाशत बढ़ाए
पका हुआ केला खाने से मैमोरी पावर भी बढ़ती है। इससे दिमाग बहुत तेज होता है और आप चीजों को बहुत अच्छे से याद रख सकते हैं।

हैल्दी हार्ट
पके केले में फाइबर,पोटाशियम,विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके रोजाना सेवन से दिल की बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है। यह डायबिटीज के रोगी के लिए बहुत फायदेमंद है। यह शरीर में इंसुलिन के लैवल को भी ठीक रखता है। इसमें कार्बोहाइड्रेटस भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये टिप्स घुटने का कालापन दूर करने के लिए