मुखिया बनने के बाद रितु जयसवाल ने बदली पूरे पंचायत की तस्वीर, अब राजद के टिकट पर मैदान में

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने सीतामढ़ी के परिहार विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से मुखिया रितु जयसवाल को टिकट दिया है।

रितु जयसवाल ने कहा, 25 – परिहार विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के उम्मीदवार के रूप में विधान सभा चुनाव 2020 में रहूँगी। एक छोटे से पद मुखिया पर आसीन हूँ पर आप सब ने जात-पात, धर्म, पार्टी सब से ऊपर उठ कर हमेशा साथ दिया। ये सम्मान सिर्फ और सिर्फ मेरे ईमानदार सार्थक प्रयासों को ले कर आपने दिया। और राष्ट्रीय जनता दल के शीर्ष नेतृत्व ने भी हमारे आज तक के कार्यों पर विश्वास जताते हुए यह अहम फैसला लिया है।

इस विश्वास केलिए नेता प्रतिपक्ष श्री तेजस्वी यादव जी एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष आदरणीय श्री लालू प्रसाद यादव जी को हृदय से धन्यवाद। सिर्फ और सिर्फ अपने कार्यों के आधार पर हीं पहचान बनाने वाली एक मुखिया को आपने उम्मीदवार बनाना उचित समझा ये अपने आप में बदलाव का संकेत दे रहा है। इस सम्मान केलिए आपको जितना धन्यवाद दूँ वो कम होगा।
राजद परिवार के अभिभावक तुल्य वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को अंतर्मन से प्रणाम करती हूँ।
हर कदम पर आपके मार्गदर्शन की आवश्यकता होगी। और राजद परिवार के सभी सदस्यों को भी यह वचन देती हूँ कि पार्टी को कई सालों से आज तक आप जैसे लाखों कार्यकर्ताओं ने जिस शिद्दत से अपने खून पसीने से सींचा है, उस त्याग और परिश्रम का मान सदा बनाये रखूंगी। बिहार की जनता भी अब बदलती राजनीति का एक नए स्वरूप को आने वाले समय में महसूस करेगी।

कौन है रितु जयसवाल?

रितू जायसवाल ने वर्ष 2016 के पंचायत चुनाव के दौरान राजनीति में कदम रखा। उन्होंने 1853 मतों से जीत दर्ज कर मुखिया बनने में कामयाबी पाई। मुखिया बनते ही उन्होंने पंचायत के विकास के लिए कमर कस ली। इस दौरान पंचायत में व्याप्त भ्रष्टाचार को लेकर आवाज भी उठाती रहीं। नतीजतन उन पर कई हमले और फर्जी मुकदमे भी हुए। बावजूद इसके वह रूकी नहीं। सबसे पहले उन्होंने पंचायत की महिलाओं और युवतियों की माहवारी से संबंधित परेशानी पर काम किया। वह घुम-घुम कर उन्हें जागरूक करने लगी। साथ ही पंचायत में सेनिटरी नेपकिन पैड बैंक की स्थापना की। इसके साथ ही वह लेडी पैड वूमेन बन गई।

पंचायत के विकास की लिए उन्होंने बायो गैस प्लांट की भी स्थापना कराई है, इससे लोगों को रोजगार भी मिला है। वह अंतरराष्ट्रीय सम्मान फ्लेम लीडरशिप अवार्ड 2019 से नवाजी जा चुकी है। 2016 में वह उप राष्ट्रपति वैंकया नायडू के हाथों आदर्श युवा सरपंच पुरस्कार से सम्मानित हो चुकी है। इसके अलावा चैम्पियन ऑफ चेंज अवार्ड-2018 समेत कई प्रतिष्ठित अवार्ड से वह सम्मानित हो चुकी है।

यह भी पढ़ें:

तेजस्वी ने ‘मलिक हत्याकांड’ मे आरोप लगाने पर नीतीश से माफी मांगने को कहा

Loading...