सेहत के लिए भुने हुए चने है फायदेमंद, कीजिए सेवन

भुने हुए चने का सेवन बादाम खाने के बराबर होता है। अगर आप भी इसे प्रतिदिन खाते हैं तो कई हेल्थ समस्याओं से पूर्ण्तः बचें रह सकते है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन आदि पोषक तत्व बहुतायत मात्रा में पाएं जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। बाजार में भुने हुए चने दो तरह के मिलते हैं एक छिलके वाले और एक बिना छिलके के लेकिन छिलके वाले चने अत्यधिक फायदेमंद होते हैं। इसके लिए रोजाना 50 से 60 ग्राम चने का सेवन करें। आइए आपको बताते है की भुने चने किन-किन समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं ।

पेशाब की समस्या से दिलाएं छुटकारा

बार-बार पेशाब आने की समस्या से राहत पाने के लिए भुने चने बहुत फायदेमंद है। इसके लिए रोजाना भुने चने को गुड़ के साथ खाएं। इस उपाय को करने से आपको बहुत जल्दी फायदा मिलेगा।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

भुने चने का सेवन करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और मौसम बदलने पर होने वाली समस्याओं से शरीर बचा रहता है। इसके लिए रोजाना नाश्ते में या दोपहर के भोजन से पहले 50 ग्राम भुने हुए चने खाएं।

श्वसन नली रोग करें दूर

चने श्वसन नली संबधी रोगों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले चने को चबा कर खाएं और साथ में गर्म दूध पीएं। आपको बहुत जल्दी फायदा मिलेगा।

डायबिटीज करें कंट्रोल

डायबिटीज रोगियों के लिए भुने चने बहुत अधिक फायदेमंद है। चने शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को सोख कर शुगर को कंट्रोल करते हैं। इसके अलावा ब्लड शुगर का लेवल कम होता है।

यह भी पढ़ें-

दूध सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं