गुलाब का फूल सेहत की कई समस्याओं को चुटकी में दूर करता है, जानिए इसके जबरदस्त फायदे

गुलाब एक ऐसा फूल है, जिसका इस्तेमाल कई रूपों में किया जाता है, चाहे आपको अपने प्यार का इजहार किसी से करना हो या फिर भगवान की पूजा करना हो। इतना ही नहीं, खाने से लेकर सौंदर्य तक में गुलाब के फूल को स्थान दिया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुलाब का फूल सेहत के लिए भी लाभदायी है। गुलाब में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम के अलावा अन्य कई तरह के गुण पाए जाते हैं और अपने इन्हीं गुणों के कारण यह सेहत का खजाना है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं गुलाब के फूल से कैसे पाएं सेहत संबंधी समस्याओं से छुटकारा-

अगर आपको किसी कारणवश कान में दर्द हो रहा है तो आप गुलाब की पत्तियों का रस निकालें और उसकी कुछ बूंदे कान में डालें। आपको दर्द से काफी आराम मिलेगा।

गुलाब का फूल पाचन तंत्र के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। आप गुलाब से बने गुलकंद का सेवन भोजन के बाद करें। इससे आपका हाजमा दुरूस्त रहेगा।

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और आसान तरीकों से इसे कम करना चाहते हैं तो बस आपको एक गुलाब के फूल की आवश्यकता होगी। पहले आप गुलाब की 10 से 15 पखुंड़ियों को पानी में उबालें। फिर उसमें एक चम्मच शहद और एक चुटकीभर दालचीनी पाउडर मिक्स करके पीएं। हर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में कमर का घेरा कम होने लगेगा।

अगर आपको अक्सर सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप चंदन पाउडर, कपूर और गुलाब जल का लेप बनाकर माथे पर लगाएं। आपको सिरदर्द से काफी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स अच्छी एक्सरसाइज करने के लिए