तनाव दूर करने में बहुत सहायता करता है गुलाब

गुलाब का फूल देखते ही हमारे जहन प्यार का अहसास जाग उठता है। अगर गुलाब को प्यार का सिम्बल कह दिया जाए तो गलत नहीं होगा। अक्सर लोग अपने प्यार का इजहार इसी गुलाब के फूल से ही करते हैं। पर क्या आप जानते है गुलाब एक औषधि भी है। जी हां गुलाब जल के इस्तेमाल से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम दूर हो जाती हैं तो वहीं गुलाब के बीजों से निकाला जाने वाला तेल इत्र बनाने के काम आता है। आज हम आपको बताएंगे गुलाब के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में जिनका जानना है आपके लिए बेहद जरूरी।

लाब के तेल का इस्तेमाल सिर दर्द और तनाव कम करने के लिए भी किया जाता है। अगर आपको डिप्रेशन की प्रॉब्लम है तो भी गुलाब के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा।

आंखों के लिए फायदेमंद है गुलाब जल

अगर आपकी आंखें बोझिल हो रही हैं और आंखों में खुजली है तो गुलाब जल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद रहेगा। इसके इस्तेमाल से आंखें साफ हो जाती हैं जिससे उनमें चमक आती है।

बालों के लिए भी है बहुत गुणकारी

गुलाब के तेल का इस्तेमाल बालों की ग्रोथ के लिए भी किया जाता है। इसके तेल से बालों की जड़ों में मसाज करने से बालों की ग्रोथ तो बेहतर होती है ही साथ ही बाल मजबूत भी होते हैं।

चोट को जल्दी ठीक करने में मददगार

गुलाब में एस्ट्रेंजेंट गुण पाया जाता है। इसके तेल का इस्तेमाल घाव और चोट को जल्दी भरने में किया जाता है। इसके अलावा अगर घाव से खून आ रहा हो तो भी इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा।

त्वचा के लिए भी फायदेमंद

गुलाब जल का इस्तेमाल टोनर के रूप में किया जाता है। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा में कसावट आती है। इसके साथ ही ये स्किन के पीएच लेवल को भी संतुलित रखता है, जिससे मुंहासे नहीं होते।

सेहत के लिए लेमन टी पीना होता है बहुत फायदेमंद