सेहत के लिए फायदेमंद है गुलाब की चाय, जानें इसे बनाने की विधि और पीने के फायदे

गुलाब का फूल और उसकी पत्तियां स्वास्थय की दृष्टि से काफी लाभकारी मानी जाती है। इनका इस्तेमाल गुलकंद बनाने और पेय पदार्थों को सजाने के उद्देश्य से काफी किया जाता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल मिठाइयों को सजाने के लिए भी बहुतायात में किया जाता है। कॅास्मेटिक प्रोडक्टस हो या फिर कोई आयुर्वेदिक औसधि गुलाब का इस्तेमाल काफी बार किया जाता है। यही नहीं वजन घटाने के उद्देश्य से भी गुलाब का फूल काफी फायदेमंद है। इसलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से गुलाब की चाय बनाने की विधि और इसके फायदों से अवगत कराने जा रहे है। चलिए जानते है…

गुलाब की चाय बनाने की विधि

गुलाब की चाय बनाने के लिए सबसे पहले गुलाब की पंखुड़ियों को पानी से अच्छी तरह धोलें। इसके बाद एक सॅासपैन में तीन कप पानी और गुलाब की पंखुड़िया लेवें और इसे करीब पांच मिनट तक उबालें। इसके बाद स्वादनुसार शक्कर मिलाकर एक कप में छानकर भर लें। आप चाहे तो इसमें अदरक या दालचीनी डालकर भी इसका सेवन कर सकते है। इसी के साथ तैयार होती है स्वास्थय्वर्धक और स्वादिष्ट पेय के रुप में गुलाब की चाय।

गुलाब की चाय पीने के फायदे

गुलाब की चाय का सेवन स्वास्थय की दृष्टि से काफी फायदेमंद माना गया है। इसमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है जो तमाम तरह के इंफेक्शन से हमारे शरीर को लड़ने में सहायक होती है। यही नहीं इसका सेवन हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मददगार होता है। वजन घटाने के लिए गुलाब की चाय आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है क्योंकि वजन बढ़ने के प्रमुख कारण टॅाक्सिन का जमा होना होता है और इसके सेवन से ये बाहर निकलते है। साथ ही पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए गुलाब की चाय का सेवन काफी लाभकारी सिद्ध होता है।

यह भी पढ़े: इन पांच चीजों का नाश्ते में सेवन करना पड़ सकता है भारी, हो सकते है गंभीर बीमारियों के शिकार
यह भी पढ़े: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हाथ धोते समय इन चार बातों का जरूर रखें ध्यान

Loading...