Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / स्किन के लिए रामबाण है रोजहिप ऑइल, जानें इसके फायदे

स्किन के लिए रामबाण है रोजहिप ऑइल, जानें इसके फायदे

स्किन सभी लड़कियों के लिए बेहद प्रिय होती है। खिली-खिली त्वचा पाने के लिए लड़कियां भला क्या कुछ नहीं करती। जवां व खूबसूरत दिखने के लिए नए से नए फेस पैक्स को ट्राय करना और अपनी सुंदरता को बरकरार रखने में कोई कसर छोड़ती। आज हम आपको एक ब्यूटी प्रोडक्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी त्‍वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। हम बात करेंगे  की। रोजहिप ऑयल एक तेल है जिसमें गुलाब के फल पाए जाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक फैटी एसिड स्किन को खूबसूरत दिखाने में अत्यंत कारगर होता है। यह एक्ने, स्‍ट्रेच मार्क्‍स जैसी समस्‍याओं से भी निजात दिलाता है। आइये जानें इसके फायदों के बारे में –

1. एक्ने से दिलाए राहत

Loading...

चेहरे पर रोजहिप तेल लगाने से ऑयली स्किन से छुटकारा मिलता है। अधिकतर तैलीय त्वचा वाली लड़कियां एक्ने के डर के चलते स्किन पर ऑइल का प्रयोग करने से बचती हैं। मगर, रोजहिप ऑयल का इस्तेमाल करने से चेहरे पर पिंपल्स होने की संभावना कम से कम रहती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो रैडनेस, पिंपल्‍स और जलन से राहत दिलाने में कारगर होते हैं।

2. स्किन को बनाए ग्‍लोइंग

रोजहिप ऑइल बेजान त्वचा को खूबसूरत बनाने में कारगर होता है। अक्सर प्रदूषण, टैनिंग के कारण त्‍वचा डल नज़र आती है। ऐसे में स्किन को फ्रेश दिखाने के लिए रोजहिप या गुलाब के तेल का इस्तेमाल अवश्य करें। यह तेल स्किन के रोम छिद्रों को टाइट करने और चेहरे की चमक को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। इसमें विटामिन सी की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है जो त्वचा को चमकदार बनाने में अत्यंत कारगर है। आप चाहें तो इस तेल में नारियल के तेल की बूंदें भी मिला सकते हैं। इसको लगाने से चेहरे पर होने वाले ब्‍लैकहैड्स भी दूर हो जाते हैं।

3. रिंकल्स से निजात दिलाए

बढ़ती उम्र के लक्षण चेहरे पर अक्सर देखने को मिलते हैं। शरीर में कोलेजन की कमी के कारण रिंकल्स चेहरे को घेर लेते हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए रोजहिप ऑइल को प्रयोग में लें। यह तेल विटामिन सी से भरपूर होता है। नियमित इस तेल को चेहरे पर लगाने से स्किन खिल उठती है।

4. दाग धब्बों को दूर करे

एंटी इंफामेंटरी, एंटी बैक्‍टीरियल, फैटी एसिड, विटामिन ए और सी से भरपूर रोजहिप ऑयल स्किन पर होने वाले दाग-धब्‍बों से छुटकारा दिलाता है। रोज़ाना इस तेल को लगाने से चेहरे के निशान दूर हो जाते हैं।

5. फटे होंठों से छुटकारा

रोजहिप ऑयल फटे होंठों को ठीक करने में बेहद कारगर होता है। इसको लगाने से होंठों को चमक मिलती है और लिप्स सॉफ्ट नज़र आते हैं। नियमित इस तेल में एक या दो चम्मच नारियल का तेल मिक्स कर लें और फिर इसे होंठो पर लगाएं। फर्क नज़र आएगा।

यह भी पढ़ें : वक्त से पहले आ रही एजिंग के इफेक्ट को इस तरह करें दूर

जानें, Wall Sit एक्सरसाइज के फायदें

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *