सेहत के लिए बहुत लाभदायक है शरीर पर एल्कोहल रगड़ना

साधारणतः एल्कोहल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक हानिकारक माना जाता है लेकिन क्या आप यह जानते हैं एल्कोहल आपकी कई गंभीर समस्याओं को ठीक कर सकती है। जी हां, आपको पढ़कर बेशक बहुत हैरानी हो लेकिन ये पूरी तरह सच है, आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि एल्कोहल पीने के बजाय इसके और अलग क्या-क्या‍ फायदे हो सकते है। एल्कोहल को शरीर पर रगड़ने को सामान्य तौर पर रबिंग एल्कोहल कहा जाता है। रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल एंटीसेप्टिक, क्लीनिंग एजेंट और कई सर्वाइवल टूल्स के लिए इकिया जाता है। जानिए, की आखिर कैसे करें इसका इस्तेमाल।

हैंड सैनेटाइजर – क्या आप यह जानते हैं एल्कोहल को हाथों में रगड़कर हैंड सैनेटाइजर का काम अवश्य ही किया जा सकता है। जिस तरह से हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने के बाद साबुन या पानी की आवश्यकता नहीं पड़ती। ठीक वैसे ही रबिंग एल्कोहल के साथ होता है. 30 सेंकेंड तक एल्कोहल को हाथों पर अवश्य रब करें।

विंडो क्लीनर – अगर आपको अपने घर की विंडो पूरी तरह चमकानी है तो भी ये एल्कोहल बहुत काम की है। एक पाइन्ट में दो चम्मच अमोनिया मिलाकर इसमें तकरीबन 2 टेबल स्पून डिश वॉश मिलाएं। इसे मिक्स कर स्प्रे बोतल में डालकर विंडो क्लीन करें और देखें कमाल।

जूतों की बदबू – आप एल्कोहल स्प्रे करके जूतों के बैक्टीरिया भी अवश्य ही मार सकते हैं और इसकी स्मैल भी जल्द दूर कर सकते हैं।

नेल रिमूवर – अगर आपका नेल रिमूवर खत्म हो गया है तो कॉटन से एल्कोहल नेल्स पर आसानी से रगड़ें। बहुत आसानी से नेल क्लीन हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में