शराब को शरीर पर रगड़ना है बहुत फायदेमंद

बीमारियों को दूर करने के लिए आप तक़रीबन हजारों रुपए खर्च करते हैं। आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि सेहत के लिए बेहद खतरनाक मानी जाने वाली एल्कोहल भी आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है।

दरअसल, शराब यानी एल्कोहल का नाम सुनते ही दिमाग में सबसे पहले इसके बुरा असर ही हमे दिखाई देता है। आपको ये जानकर बहुत हैरानी जरूर होगी लेकिन वाकई ये बात विल्कुल सच है कि एल्कोहल को शरीर पर रगड़ने भर से बहुत सारी बीमारियां हो जाती हैं छूमंतर।

  • कान में जब पानी चले जाए

अगर नहाते वक्त कान में पानी चला जाए तो बहुत बेचैनी होने लगती है। कान में पानी जाने से कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं, कान में एलर्जी हो जाना,ठीक तरह से सुनाई न देना और खुजली जैसी समस्या बहुत जल्द पैदा हो जाती है। लेकिन एल्कोहल और विनेगर से आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ एक काम करना होगा। एल्‍कोहल की कुछ बूंदों को अपने कान के आस-पास रगड़ें। ऐसा करने से कान से पानी सूखता है और विनेगर इंफेक्‍शन को दूर भी करता है।
कोल्‍ड सोर की समस्‍या

ठंड के मौसम में अक्सर होंठ और नाक के आसपास लाल धब्बे पड़ जाते हैं। अधिकांश बार तो इस वजह से हमे बुखार भी आ जाता है। इसे ही कोल्‍ड सोर कहते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो तो आप एल्कोहल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए जिस जगह को ठीक करना है उस जगह पर 10 मिनट तक एल्कोहल अवश्य लगा लें। और 10 मिनट बाद धो लें।

  • घाव भरने में सहायक

अगर आपको कहीं चोट लग जाए तो घबराएं नहीं फटाफट इसमें जल्दी से एल्कोहल लगा लें। 10 मिनट तक इसे ऐसे ही घाव पर लगा रहने दें। ऐसा करने पर आपको कभी इंफेक्शन नहीं होगा। लेकिन ध्यान दें कि घाव पर एल्कोहल लगाने से आपको हल्का सा जलन होगा बाद में घाव खुद-ब-खुद आसानी से ठीक हो जाएगा।

  • मसल्‍स पेन दूर करने में

एक्सरसाइज के दौरान अक्सर मसल्स में बहुत दर्द होने लगता है। अगर आप भी मसल्स के दर्द से राहत पाने के लिए दवाईयों का सेवन करते हैं तो अब अवश्य सावधान हो जाएं। आप अपने मसल्स पर एल्कोहल लगा लें। करीब 1 घंटे तक इसे ऐसे ही रहने दें।1 घंटे बाद पानी से अवश्य धो लें। मसल्स पेन धीरे-धीरे जरूर ठीक हो जाएगा।