रुबलेव, जोकोविच क्वार्टर फाइनल में, गार्सिया बाहर

मेलबर्न, (एजेंसी/वार्ता):सर्बिया के दिग्गज खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और आंद्रे रुबलेव ने सोमवार को अपने-अपने मुकाबले जीतकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2023 के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली, जबकि फ्रांस की कैरोलीना गार्सिया उलटफेर का शिकार होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गयीं।

रॉड लेवर एरीना पर खेले गये प्री-क्वार्टरफाइनल में जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स डी मिनौर को 6-2, 6-1, 6-2 से हरा कर आसानी से शीर्ष-8 में कदम रखा। दूसरी ओर, रुबलेव को क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के लिये कड़ा संघर्ष करना पड़ा, लेकिन अंततः वह डेनमार्क के होल्गर रूने को 6-3, 3-6, 6-3, 4-6, 7-6(11-9) से हराने में कामयाब रहे।

अविश्वसनीय पांचवें सेट में, रुबलेव ने 2-5 से पिछड़ने के बाद वापसी की। इसके बाद उन्होंने 5-6 की सर्विस पर दो मैच प्वाइंट बचाए। फिर निर्णायक टाई-ब्रेकर में भी रुबलेव ने 0-5 से पिछड़कर वापसी की। जब रुबलेव तीसरे मैच पॉइंट पर थे, तब उनका शॉट नेट में फंस कर रूने के खेमे में जा गिरा और वह हास्यास्पद तरीके से यह मुकाबला जीत गये।

रुबलेव ने मैच के बाद कहा, “ मैं अपने जीवन में कभी भी इस तरह से मैच नहीं जीत पाया। यह पहली बार है जब मैंने ऐसा कुछ जीता है, विशेष रूप से एक बहुत ही विशेष टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिये। मैं इसे जीवन भर याद रखूंगा। मेरे पास कोई शब्द नहीं है। मैं कांप रहा हूं और खुश हूं।”

रुबलेव अब क्वार्टरफाइनल में जोकोविच का सामना करेंगे जो अपने 22वें ग्रैंड स्लैम और 10वें ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब की तलाश में हैं। इसी बीच, पोलैंड की मागदा लिनेट ने डब्ल्यूटीए चैंपियन गार्सिया को 7-6(3), 6-4 से हराकर बड़े उलटफेर को अंजाम दिया।

मागदा ने चौथी सीड गार्सिया को परास्त करने के बाद कहा, “ मैं अभी भी यकीन नहीं कर पा रही हूं। मुझे नहीं पता यहां क्या हुआ है। मैं यह नहीं कहना चाहती कि मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी, क्योंकि कोर्ट पर आते हुए मैं आत्मविश्वास से भरी हुई थी। लेकिन वह इतनी शानदार प्रतिद्वंद्वी हैं, खासकर बड़े मंच पर। मुझे खुशी है कि मैं पहले सेट के दौरान शांत रह सकी और दूसरे सेट में भी वापसी करने में सफल रही।”

लिनेट अब क्वार्टरफाइनल में चेक गणराज्य की कैरोलीना प्लिस्कोवा का सामना करेंगी, जो प्री-क्वार्टरफाइनल में चीन की ज़ांग शुआई को 6-0, 6-4 से हरा कर आ रही हैं।

-(एजेंसी/वार्ता)

यह भी पढ़ें:- स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते है कॉर्न, जानिए इसके सेहत राज!