गर्मी में तरबूज खाने के नियमों का करना चाहिए पालन, वरना पड़ सकते हैं बीमार..

गर्मी के मौसम में आम, खरबूजा और तरबूज खाना किसी पसंद नहीं होता है लोग इसको खाकर खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करते हैं. ऐसे में कई बार लोग तरबूज का सेवन अधिक कर लेते हैं जिसके बाद उन्हें काफी नुकसान भी पहुंचता है. इसलिए तरबूज को खाने की सही मात्रा और सही समय के बारे में आपको पता होना जरूरी है लेकिन आपके मन में पहला सवाल आता होगा कि आखिर तरबूज को कितना खाया जाए जो शरीर को हाइड्रेट भी कर दे और नुकसान भी ना पहुंचाए.

तरबूज के अधिक सेवन से होते हैं नुकसान

  • तरबूज एक दिन में 400-500 ग्राम तक खाना चाहिए इससे अधिक मात्रा में खाने से नुकसान पहुंच सकता है. जैसा कि हम सब जानते हैं कि तरबूज में अच्छी मात्रा में पानी पाया जाता है इसमें डाइटरी फाइबर होता है.
  • यदि आप तरबूज का ज्यादा सेवन कर लेते हैं तो इससे आपको से संबंधित जैसे गैस, पेट फूलना और डायरिया जैसे कई परेशानियां हो सकती हैं.
  • वहीं अगर आप तरबूज का सेवन अधिक कर लेते हैं तो पानी की मात्रा अधिक हो सकती है और पानी का स्तर बढ़ जाने से आपके शरीर में ब्लड वॉल्यूम बढ़ जाता है. इसकी वजह से पैरों में सूजन और थकान जैसी समस्या पैदा हो सकती है.
  • तरबूज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी मात्रा में होता है, जिसके कारण तरबूज का ज्यादा सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज के स्तर में इजाफा हो सकता है.