अक्टूबर से फिलीपींस में होगा रूसी कोरोना वैक्सीन Sputnik-V के तीसरे फेज का ट्रायल

रूस की कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल फिलीपींस में अक्टूबर से मार्च के बीच होगा। फिलीपींस राष्ट्रपति के प्रवक्ता हैरी रोके ने जानकारी दी है। यह जानकारी इसलिए भी अहम हो जाती है क्योंकि रूस ने वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल से पहले ही इसका पंजीकरण करा अन्य सभी देशों को हैरान कर दिया है। जिसे लेकर दुनियाभर में रूस की कोरोना वैक्सीन सवालों के घेरे में है। वही दूसरी तरफ रूस Sputnik V के वैश्विक उत्पादन पर जोर दे रहा है।

हैरी रोके ने कहा कि रूसी सरकार वैक्सीन के ट्रायल के लिए फंड प्रदान करेगी। इसकी दक्षता और सुरक्षा की जांच के लिए लिए हजारों मरीजों को इसका टीका लगाया जाएगा। प्रवक्ता ने कहा कि उम्मीद है कि फिलीपींस का खाद्य और औषधि प्रशासन अप्रैल 2021 तक रूस निर्मित वैक्सीन को मंजूरी दे देगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे रूस निर्मित कोरोना वैक्सीन Sputnik V को रूस की गमालया शोध संस्थान और रक्षा मंत्रालय ने मिलकर बनाया है। जिसका पंजीकरण मंगलवार को हुआ था। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा था कि वैक्सीन को सभी आवश्यक जांच प्रक्रिया से गुजरने के बाद पेश किया गया है। वही दूसरी तरफ फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने इस वैक्सीन का परीक्षण खुद पर किए जाने की इच्छा भी जताई थी।

यह भी पढ़े: टैक्स सिस्टम को सरल बनाने के लिए PM मोदी ने लॉन्च किया नया प्लेटफॉर्म
यह भी पढ़े: कोरोना संक्रमित हुए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास