Breaking News
Home / खेल / आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने जीता था ये खिताब, आज तक कोई नहीं तोड़ पाया ये रिकॉर्ड

आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने जीता था ये खिताब, आज तक कोई नहीं तोड़ पाया ये रिकॉर्ड

टीम इंडिया के पूर्व महान और शानदार बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट की दुनिया के कई ऐसे बेमिसाल रिकॉर्ड हैं, जो शायद ही कभी टूट पाएंगे। हालांकि, क्रिकेट की भाषा में कुछ भी नामुमकिन नहीं होता है, लेकिन सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स की लिस्ट को देखकर ऐसा लगता है कि ये बहुत असंभव है। ऐसा ही एक रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर ने आज से ठीक 11 साल पहले बनाया था।

जब टेस्ट में बेस्ट बने सचिन तेंदुलकर

दरअसल, दाएं हाथ के छोटे कद के बड़े बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर साल 2008 में आज के ही दिन यानी 17 अक्टूबर, 2008 को सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। इस बात को एक दशक सेभी ज्यादा समय हो गया है, लेकिन आज तक कोई भी खिलाड़ी इस खिताब के आसपास भी नहीं पहुंच पाया है। यहां तक की वर्त्तमान समय में कोई भी दिग्गज बल्लेबाज सचिन के टेस्ट रनों के आस-पास भी नहीं भटकता।

Loading...

सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली के आइएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले जाने वाले चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले की पहली पारी में 14वां रन लेते ही वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पीछे छोड़ दिया था। आपको बात दे कि ब्रायन लारा ने टेस्ट क्रिकेट में 11953 रन बनाए थे और साल 2006 में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने संन्यास ले लिया था।

ब्रायन लारा और सचिन तेंदुलकर ने लगभग एक साथ अपना करियर शुरू किया था। सचिन तेंदुलकर ने जहां नवंबर 1989 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था, जबकि ब्रायन लारा ने दिसंबर 1990 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। सचिन तेंदुलकर ने छोटी सी उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया तथा 16 साल की उम्र में क्रिकेट में डेब्यू किया था। वहीं, लारा उस वक्त करीब 21 साल के थे, जबकि सचिन ने आखिरी टेस्ट मैच नवंबर 2013 में खेला था।

क्रिकेट के देवता कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उस टेस्ट मैच में 14वां रन लेते ही अपना बल्ला उठा दिया था। इसके बाद कंगारू टीम के खिलाड़ियों ने उनको बहुत सारी बधाई दी थी। वहीं उस वक्त मोहाली के स्टेडियम में आतिशबाजी शुरू हो गई थी। टेस्ट क्रिकेट मैच में 51 शतक और 15921 रन बनाने वाले सचिन इस मुकाबले में शतक नहीं जड़ पाए थे और सचिन 88 रन बनाकर आउट हो गए थे।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *