सेहत के लिए केसर है असरदार

केसर स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है। केसर सौंदर्यता बढ़ाने वाला होता है और यह कई प्रकार की बीमारियों को सही करता है। केसर को मिठाईयों में प्रयोग में लाया जाता है। सौंदर्य बढ़ाने के लिए केसर को दूध में डालकर भी पीया जाता है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत लाभदायक होता है। शोध से पता चला है कि केसर में एमीलोईडोजेनिक गुण पाए जाते है जो हमारी याददाश्त को तेज़ बनाता है। इसके प्रयोग से खोई हुई स्मरण शक्ति भी वापस आ जाती है। सबसे उत्तम क्वालिटी का केसर कश्मीर में पाया जाता है।

केसर को चंदन के साथ मिलाकर इसका लेप सिर पर लगाने से सिर, आंखो व दिमाग को ठंडक मिलती है। केसर चन्दन के लेप से दिमाग भी तेज़ होता है।

महिलाओं के लिए केसर अत्यंत लाभदायक है। महिलाओं की कई समस्याएं जैसे मासिक धर्म की अनियमितता, गर्भशय में सूजन होने जैसी समस्याओं में केसर का प्रयोग आराम देता है।

जोड़ो के दर्द में भी केसर बहुत लाभदायक है। आर्थराइटिस के रोगियों के लिए केसर बहुत राहत देता है। केसर शरीर की थकान भी दूर करता है।

त्वचा के जलने या चोट लगने पर केसर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसका लेप चोट या जलने पर तुरंत असर करता है।

अनिद्रा की समस्या को दूर करने में केसर बहुत फायदेमंद है। केसर का उपयोग टेंशन भी दूर करने में सहायता करता है। रात्रि में सोने से पहले केसर वाला दूध पीने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है।

अगर बच्चो को सर्दी, जुकाम की समस्या हो तो उन्हें केसर का दूध सुबह व शाम पिलाएं। सर्दी जुकाम से आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें-

हो जायेंगे हैरान नीम के अनेको फायदे और उपयोग के बारे में जानकर