गर्भवती स्त्रियों के लिए बहुत फायदेमंद है केसर

केसर सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसका इस्तेमाल मिठाई व व्यंजनों में किया जाता है। गर्म पानी में केसर डालने से इसका रंग पीला हो जाता है। केसर सेहत में सुधार लाने का एक आसान व स्वादिष्ट उपाय है। केसर में फॉलिक एसिड, कैलसियम, जिंक, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। यह गर्भवती महिलाओ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

आइए जाने केसर के गुण :-

प्रेगनेंसी में फायदेमंद – गर्भवती स्त्रियों के लिए केसर बहुत फायदेमंद है। औषधीय चमत्कारों से भरपूर केसर शरीर की अकडन दूर करता है। प्रेगनेंसी में इसके सेवन से शरीर की ऐंठन दूर हो जाती है और गर्भवती महिलाओ की भूख भी बढ़ती है। इसके सेवन करने से बच्चा भी सुन्दर व गोरा पैदा होता है।

पाचन शक्ति बढ़ाए – पेट से जुडी सभी समस्याएं जैसे गैस, बदहजमी, एसिडिटी , पेट में दर्द आदि शिकायतों से राहत दिलाता है। ये हमारे पाचन क्रिया की शक्ति को भी बढ़ाता है।

पीरियड्स में दे आराम – केसर का रोज़ाना प्रयोग महिलाओ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। महिलाओ से जुडी समस्याएं जैसे मासिक धर्म में तकलीफ, अनियमित मासिक धर्म, गर्भाशय में सूजन जैसी तकलीफे केसर के सेवन से दूर हो जाती है।

नवजात शिशु के लिए फायदेमंद – छोटे बच्चे सर्दी जुखाम की समस्या से परेशान रहते है। माँ के दूध में केसर मिलाकर बच्चो के सिर व नाक में मलें। केसर में लॉन्ग व जायफल मिलाकर लेप बनाये और इसे बच्चो की छाती व पेट पर मलें। इससे सर्दी की समस्या से नवजात शिशु को आराम मिलेगा।

दिमाग तेज़ होता है – केसर का प्रयोग अगर चन्दन के साथ करें तो आँख और दिमाग को ठंडक मिलती है। इस लेप से दिमाग भी चुस्त दुरुस्त रहता है।

सुखद नींद दिलाए – नींद न आने की शिकायत को दूर करने में केसर काफी मददगार है। यह मानसिक अवसाद भी दूर करता है। रात को सोते वक़्त दूध में केसर डालकर पीने से अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिलता है।

गंजेपन की समस्या दूर करे – गंजेपन से जूझ रहे लोगो के लिए केसर एक रामबाण औषधि है। जिन्हें बीच में से बाल उड़ने की समस्या है वो लोग दूध में मुलैठी पीस कर और थोड़ी मात्रा में केसर मिलाकर इसका पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को सिर में लगाएं इससे गंजेपन की समस्या दूर होने लगती है। डेंड्रफ और बाल झड़ने की समस्या में भी केसर फायदेमंद है।

Loading...