स्वाद ही नहीं स्वास्थ्य भी बनाता है केसर

केसर एक मसाला होता है जिसे अंग्रेजी में सैफरन के नाम से जाना जाता है। ये बेहतरीन आयुर्वेद औषधि होती है। इसका इस्तेमाल लोग व्यंजन में स्वाद बढ़ाने के लिए करते है। ये टेस्ट में कडवा होता है और शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। इसका उपयोग दूध, खीर आदि में सबसे ज्यादा किया जाता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनता है और स्किन खिली खिली रहती है। आज हम आपको बता रहे है केसर के अनेको फायदे, आइये जाने यहां –

स्किन के लिए लाभदायक

हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन फ्रेश, सॉफ्ट नज़र आए।  ऐसा में अगर केसर का सेवन किया जाए तो काफी फायदेमंद हो सकता है।  इसके उपयोग से स्किन ग्लो करने लगती है।  रोज़ाना केसर खाने से स्किन में चमकने लगती है।  दूध में कुछ मात्रा में केसर अच्छी तरह से मिला लें।  फिर इस पेस्ट को अपनी स्किन पर अप्प्लाई करें।  ऐसा करने से स्किन सुन्दर नज़र आने लगेगी।

पिंपल्स से दिलाए छुटकारा

केसर का उपयोग करने से स्किन पर होने वाले पिंपल्स, कील मुंहासों को दूर किया जा सकता है। ये समस्या अकसर गलत खान पान, बदलती लाइफस्टाइल, दूषित पानी के कारण हो जाती है।  ऐसे में केसर अहम भूमिका निभाता है और मिनटों में इन सभी समस्याओं से निजात दिलाता है। केसर को आप चंदन पाउडर के साथ मिक्स कर लें।  आप इसमें दूध और शहद मिलाना न भूलें।  फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं।  कुछ देर बाद वॉश कर लें।  ऐसा करने से पिंपल्स दूर हो जाएंगे।

बुद्धि बनाए तेज़

दिमाग को तेज़ बनाने में केसर अहम रोल निभाता है।  इसका उपयोग करने से दिमाग शांत रहता है। नियमित रूप से रात्रि में केसर वाला दूध पीना चाहिए।  बहुत फायदा मिलता है।

सिर दर्द से दिलाए राहत

केसर का यूज़ सिर दर्द में करना बहुत लाभदायक होता है।  चन्दन और केसर का पेस्ट तैयार कर लें।  फिर इस पेस्ट को सिर पर अप्प्लाई करें। ऐसा करने से सिर दर्द को दूर किया जा सकेगा।

प्रेगनेंसी में लाभदायक

केसर का सेवन गर्भावस्था में करना फायदेमंद होता है।  इसके उपयोग से शरीर हैल्दी बनता है। नवजात शिशु को अगर केसर नियमित खिलाया जाए तो काफी फायदेमंद होता है।  यह अनेको बीमारियों को दूर करता है।