चेहरे व बालो के लिए साबूदाना होता है फायदेमंद

साबूदाना व्रत में सभी लोग खाते है। साबूदाने की खिचड़ी, पकोड़े व खीर बहुत स्वादिष्ट होती है। साबूदाना कार्बोहायड्रेट व एनर्जी से भरपूर होता है। साबूदाना स्वाद और सेहत से भरपूर होता है ये तो सभी जानते है लेकिन साबूदाना के सौंदर्य लाभ के बारे में शायद आपने नहीं सुना होगा साबूदाने को आप ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में भी प्रयोग में ला सकते है। आयुर्वेद में भी साबूदाने के बहुत से लाभ बताये गए है। यह खाने के साथ साथ हमारी सुंदरता को बढ़ाने में भी सहायक होते है। साबूदाने को अन्य चीज़ो के साथ मिलाकर हम अपने चेहरे व बालो की सुंदरता बढ़ा सकते है। आइये जानते है साबूदाने के ब्यूटी बेनिफिट्स यहां –

रिंकल की समस्या दूर करे – अगर आप चेहरे की झुर्रियों से परेशान है तो आप साबूदाने के पाउडर को अंडे के पीले भाग में मिला लें व इसे अपने चेहरे पर लगाए। सप्ताह में एक से दो बार ऐसा करने से थोड़े से समय में ही फर्क महसूस होने लगेगा और झुर्रियों से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

बालों के लिए फायदेमंद – अगर आप मुलायम और रेशमी बाल चाहते है तो आप साबूदाने के पाउडर को दही, गुलाब जल व शहद के साथ अच्छी तरह से मिला लें और इस पेस्ट को आप अपने बालो के रूट्स पर अच्छे से मलें। इस मिश्रण का परिणाम आपको बहुत ही अच्छा मिलेगा। आप अपने हेयर प्रोडक्ट को भूल जाएंगे।

बाल झड़ने की समस्या दूर करें – अगर आप बालों के गिरने से परेशान है तो साबूदाने के पाउडर को जैतून के तेल में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। फिर इसे लगभग आधा घंटा लगा रहने दें। कुछ दिनों के प्रयोग से आपको बाल गिरने की समस्या खत्म हो जाएगी।

चेहरे के दाग धब्बे करे दूर  साबूदाना चेहरे के कील मुंहासे व दाग धब्बे दूर करने में बहुत ही फायदेमंद होता है। आप नीबू के रस व शहद के साथ साबूदाने के पाउडर को मिला लें और चेहरे के प्रभावित हिस्से में इसे लगाएं। इस पेस्ट के प्रयोग से आपके चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

टैनिंग दूर करे – अगर आप टैनिंग की समस्या से जूझ रही हैं तो साबूदाने के पाउडर को कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करे व कुछ देर इसे सूखने दें व थड़ी देर बाद पानी से चेहरा धो लें। इससे आपके चेहरे की रंगत खिल उठेगी व टैनिंग की प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें-

हैरान रह जाएंगे आप कद्दू के बीज के फायदे जानकर