सिर्फ रसोई में ही नहीं बल्कि बाहर भी काफी काम आता है नमक, आपको हैरान कर देंगे ये नए प्रयोग

हर घर के किचन में आसानी से उपलब्ध रहने वाले नमक के बिना किसी भी खाने की कल्पना करना भी मुश्किल है। किसी और मसाले से ज्यादा मायने रखता है नमक। नमक का इस्तेमाल सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि बाहर के कई अन्य कामों में भी किया जाता है। संभव है यह बात आपको थोड़ा हैरान कर देगी लेकिन यह सच है। चलिए इस लेख में हम आपको रसोई से बाहर नमक के इस्तेमाल के कुछ बेहतरीन लाभ से अवगत कराते है।

खुजली की समस्या में राहत

शरीर पर किसी मच्छर के खाने से उस जगह लाल निशान पड़ जाता है। ऐसे में आप हल्का सा नमक गीला कर लगा सकते है। दरअसल गीला करने से नमक सील जाता है और सीले हुए नमक को खुजली वाली जगह पर लगाने से राहत मिलती है।

तांबे के बर्तन साफ करने में

नमक में विनेगर और निंबू मिलाकर एक मिक्सचर तैयार करें। इसके बाद इस मिश्रण की मदद से स्क्रब से बर्तनों को साफ करें। ऐसा करने से आपके तांबे के बर्तन चमक उठेंगे। साधारण तौर पर आजकल तांबे के बर्तन मंदिर में ही अधिकतर इस्तेमाल होते है। ऐसे में आप मंदिर के बर्तनों को इससे चमका सकते है।

कैंडल में नमक का उपयोग

कैंडल जलाने पर मोम पिघलने की समस्या हर किसी के साथ होती है। ऐसे में आप एक कप पानी में आधा चम्मच नमक डालें और इसे 15 मिनट तक उबाले। फिर इसे कुछ समय तक ठंडा होने दे। ठंडा होने पर इसमें कैंडल को डाल दें। कुछ घंटों तक इसे ऐसी ही स्तिथि में रखने के बाद बाहर निकालकर अच्छे से पोंछ कर सुखा लें। अब जब भी आप इस कैंडल को जलाएंगे तो मोम पिघलने की समस्या से आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा।

नमक से गायब होगी जूतों की बदबू

जूतों से गंदी बदबू आने की समस्या से निजात पाने के लिए आप नमक की एक छोटी सी पोटली बनाकर उसे जूतों में रख ले। यह बदबू दूर करने में कारगर है।

यह भी पढ़े: बलूचिस्तान में हर घर से गायब हो रहा एक शख्स, पाकिस्तानी सेना पर लगे गंभीर आरोप
यह भी पढ़े: 6 महीने EMI नहीं चुकाने पर कर्जधारक को हो सकता है दोहरा नुकसान, जानिये कैसे

Loading...