गले से जुड़ी कई प्रॉब्लम को दूर करता है नमक पानी के गरारे

हम सभी लोग यह जानते हैं कि पानी के गरारे करने से हमारा गला विल्कुल साफ होता हैं और गले में मौजूद गंदगी भी पूरी तरह निकल जाती हैं वैसे ही ये नमक के गरारे भी हमे अवश्य करने चाहिए। अधिकत्तर लोग नमक के पानी से गरारे करने के बारे में जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इसके कई फायदे हैं इससे ना सिर्फ गले की सूजन बहुत कम होती हैं बल्कि ये गले को दर्द से भी हमें निजात दिलाता है।

क्या हैं साल्ट वाटर गरारे:

गले में अंदरूनी सूजन को कम करने के लिए गार्गलिंग बहुत ही बेहतरीन उपाय हैं नमक के पानी से गले में आसानी से फ्लूड जा पाता है और स्वैल टिश्यूज को आराम मिलता हैं एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर गरारे किए जाते है।

साल्ट वाटर गार्गल के फायदे:

क्लीन थ्रोट- साल्ट वाटर गार्गल केवल एसिड को न्यूट्रलाइज ही नहीं करता बल्कि थ्रोट को भी क्लीन करता है. ये माउथ वॉश की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे मुंह के बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं.

पीएच बैलैंस मेंटेन:

बैक्टीरिया अक्सर माउथ के नैचुरल पीएच बैलेंस को डिस्टर्ब कर देते हैं. साल्ट गार्गल माउथ के नैचुरल पीएच बैलेंस को मेंटेन करता है।

नेजल कंजेशन में आरामदायक:

कई रिसर्च ये बता चुकी हैं कि सालिन सॉल्यूशन उन लोगों का आराम पहुंचाता है तो साइनस रिलेटिड प्रॉब्लम्स से गुजर रहे हैं. एक दिन में चार बार ऐसे लोगों को नमक के पानी के गार्गल करने चाहिए.

प्रमोट हेल्दी गम्स:

सालिन सॉल्यूशन हेल्दी गम्स को प्रमोट करता हैं ये मुंह की मसल्स पेन को दूर करता हैं और मुंह पडऩे वाले छाले और रेडनेस से बचाता है।

ब्लड़ सर्कुलेशन बढ़ाता है:

हल्के गुनगुन पानी में नमक डालकर गार्गल करने से इफेक्टिव एरिया में हीट बढ़ती हैं और ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता हैं टॉसिंल्स के दौरान भी इसे करने से आराम पहुंचता है।