औषधीय गुणों से भी भरपूर है चन्दन, जानें इसके फायदों के बारे में

चंदन का प्रयोग प्राचीन काल से चला आ रहा है। धार्मिक कार्यों में भी चंदन का विशेष महत्व दिया जाता है। आज हर सौंदर्य उत्पाद में चंदन का प्रयोग अवश्य रूप से किया जाता है। विवाह के समय भी दुल्हन को सौंदर्य बढ़ाने के लिए हल्दी व चंदन का उबटन किया जाता है। महिलाओं के साथ साथ पुरुष भी ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में चंदन का प्रयोग करते है। चंदन के सौंदर्यवर्धक गुण तो हम सभी जानते है लेकिन चंदन में औषधीय गुणों की भी भरमार है। आइए जानते है इसके कुछ लाभ –

बालों की सुंदरता बढाए – अगर आप बालों की समस्या से जूझ रहे है या आपके बाल ड्राई और बेजान है तो चंदन पाउडर आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसके लिए आप चंदन का लेप तैयार कर लें और इसे लगभग 20-25 मिनट बालों में लगाकर छोड़ दें। तत्पश्चात आप बालो को पानी से अच्छे से धो लें। सप्ताह में दो बार इसका प्रयोग करें। आपके बाल काले, घने व चमकदार हो जाएंगे।

मजबूत दांतों के लिए – दांतों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए आप ब्रश करते समय अपने पेस्ट में कुछ बूंदे चंदन के तेल को मिला लें। आपके दांत एकदम मजबूत हो जाएंगे।

3 मुहांसों से दिलाए छुटकारा – मुहांसो की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप चंदन व हल्दी पाउडर का पैक तैयार कर लें। इसे 20 तक चेहरे पर लगा रहने दें। 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से अच्छे से साफ कर लें। मुहांसों से छुटकारा पाने के साथ आपके चेहरे पर भी चमक आएगी।

डार्क स्पॉट हटाए – अगर आपके चेहरे पर डार्क स्पॉट हो गए है तो चंदन आपके लिए बहुत लाभदायक है। काले धब्बे दूर करने के लिए आप चंदन पाउडर में थोड़ा सा नारियल और बादाम का तेल मिक्स कर लें। प्रभावित स्थान पर इस मिश्रण को लगाएं। काले धब्बों से बहुत जल्द राहत मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे