औषधीय गुणों से भरपूर है चन्दन, चेहरे की इस समस्या को करता है दूर

चन्दन में नेचुरल औषधीय फायदों की भरमार होती है जो आपकी ख़ूबसूरती और त्वचा को बेमिसाल बना देता है।  चन्दन में एंटीबायोटिक तत्व मौजूद होते है जो आपकी त्वचा को हर तरह के संक्रमण से छुटकारा दिलाते है।  युवाओं में कील मुहासों की समस्या आज एक आम समस्या बन गयी है। चन्दन का प्रयोग करने से आप इन कील मुहासों से आसानी से छुटकारा पा सकती है। फोड़े, फुंसी आदि को चन्दन के नित्य प्रयोग से आसानी से हटाया जा सकता है। आइये जाने यहां चन्दन के कुछ फायदे –

चेहरा निखारे – चन्दन को हल्दी में मिलाकर उबटन बना लें।  इस उबटन के प्रयोग से आपका चेहरा और आपकी त्वचा दमकने लगेगी

चेहरे के दाल धब्बे हटाए – चेहरे पर अक्सर कील मुंहासे हटने के बाद उनके दाग धब्बे चेहरे पर रह जाते है।  इन दाग धब्बो को चन्दन के लेप से हटाया जा सकता है।  इसके लिए थोड़ी सी हल्दी में एक चम्मच चन्दन पाउडर मिला लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें।  इसे 20 मिनट तक चेहरे पर ऐसे ही लगे रहने दे।  चन्दन के इस लेप से आपके दाग धब्बे ही दूर नहीं होंगे आपकी त्वचा भी खिल उठेगी।

मुलायम त्वचा बनाए – चन्दन पाउडर के इस्तेमाल से आपकी त्वचा मुलायम व चमकदार बन जाएगी।  चन्दन में हल्दी व नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाए और खूबसूरत व मुलायम त्वचा पाएं।

चेहरे को ठंडक दिलाए – चन्दन पाउडर में दूध व हल्दी मिलाए व थोड़ा सा कपूर भी मिला ले।  इन सबका एक पेस्ट तैयार कर लें।  फिर इस लेप से चेहरे की मसाज करें व रात भर इस लेप को चेहरे पर ऐसे ही लगे रहने दे।  इससे आपके चेहरे को शीतलता मिलेगी व चेहरा दाग धब्बे रहित हो जाएगा।

कील मुंहासो से छुटकारा पाएं – चन्दन पाउडर में गुलाब जल को मिलाकर इसका पेस्ट बना लें।  ऑयली त्वचा के लोगो के लिए ये पेस्ट बहुत फायदेमंद रहेगा और चेहरे पर मुहासे नहीं होंगे।

चन्दन के इन ब्यूटी टिप्स को अपनाकर आप भी पा सकेंगी ‘चन्दन सा बदन’ ।

राजमा में पाए जाते हैं काफी मात्रा में प्रोटीन तथा पोषक तत्व, जानिए कैसे