कंगाल पाकिस्तान को सऊदी अरब ने भेजा 3 अरब डॉलर का पैकेज

हमेशा पैसो की तंगी से दो-चार होने वाले पाकिस्तान की मदद के लिए सऊदी अरब सामने आया है. जी हां, सऊदी अरब ने कहा है कि वह पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक में 3 बिलियन अमरीकी डालर जमा कर रहा है ताकि विदेशी भंडार के साथ नकदी की कमी वाले देश की मदद की जा सके. जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को सऊदी फंड फॉर डेवलपमेंट ने यह घोषणा की है.

पाकिस्तान के विकास के लिए सऊदी फंड ने कहा कि वह स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) में 3 अरब डॉलर जमा कर रहा है. इसके बारे में कहा गया है कि साल के दौरान पाकिस्तान के तेल उत्पादों के व्यापार को फाइनेंस करने के लिए 1.2 बिलियन डॉलर की आपूर्ति करने के लिए एक आधिकारिक निर्देश जारी किया गया था. इसी बीच यह कहना गलत नहीं होगा कि गहरे आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए यह राहत की बात है.

सूचना मंत्री और ऊर्जा मंत्री हम्माद अजहर ने इस खबर की पुष्टि की है. अजहर ने खबर को शेयर करते हुए कहा है, “यह दुनिया भर की चीजों की कीमतों में बढ़त के परिणामस्वरूप हमारे व्यापार और विदेशी मुद्रा खातों पर दबाव को कम करने में मदद करेगा.”

आपको बता दें कि पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान ने सोमवार को रियाद में मिडिल ईस्ट ग्रीन इनिशिएटिव (एमजीआई) शिखर सम्मेलन के मौके पर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद से मुलाकात की थी, जिसमें उन्हें क्राउन प्रिंस के निमंत्रण पर भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था.

इससे पहले, सऊदी अरब ने 6 बिलियन अमरीकी डालर का वित्तीय पैकेज प्रदान किया था, जिसमें स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान में 3 बिलियन डॉलर जमा और शेष 3 बिलियन डॉलर वार्षिक आधार पर आस्थगित भुगतान पर तेल सुविधा के लिए शामिल थे.

पिछले साल, दोनों देशों के बीच दशक भर की दोस्ती ने एक तेज मोड़ लिया था, जब विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सऊदी अरब को कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ कार्रवाई करने से इनकार करने के बाद एक कड़ी चेतावनी जारी की थी.

यह भी पढ़े- टी20 वर्ल्ड कप: पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को भी चखाया हार का स्वाद