रोज़ाना एक गिलास दूध में मिलाकर पीएं सौंफ, म‍िलेंगे ढेरों फायदे

सौंफ का सेवन खाने के बाद हर कोई करना पसंद करता है। इसे आमतौर पर माउथ फ्रेशनर के रूप में खाया जाता है। इसमें फाइबर के अलावा कई अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। दूध के साथ सौंफ का सेवन करने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं। सौंफ का दूध पेट के लिए कारगर साबित होता है। इससे वजन कंट्रोल में रहता है और एक्ने की समस्या से भी राहत मिलती है। आइये जानें सौंफ का दूध पीने के अन्य फायदों के बारे में –

आंखों की रोशनी बढ़ाए

यदि आपकी आंखे कमज़ोर हैं तो ऐसे में सौंफ आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। इसमें विटामिन-ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है। रोज़ाना सौंफ खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

एक्ने से छुटकारा

मुहांसों से छुटकारा दिलाने में सौंफ बेहद फायदेमंद होती है। इसमें एसेंशियल ऑयल और फाइबर पाए जाते हैं।  इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। यह एक अच्छे ब्लड प्यूरीफायर के तौर पर काम करती है। इसमें कई जीवाणुरोधी गुण भी मौजूद होते हैं जो चेहरे के मुहांसों से छुटकारा दिलाते हैं। यह स्किन से डार्क स्पॉट हटाने का भी काम करती है।

पेट संबंधी समस्याओं से निजात

सौंफ में एस्ट्रैगल और एनेथोल पाए जाते हैं जो मरोड़, दर्द और गैस्ट्रिक विकार जैसी पेट सबंधी बीमारियों को दूर करने में कारगर माने जाते हैं। सौंफ का दूध पीने से सूजन, अपच और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। यह दूध एस‍िड‍िटी से भी राहत दिलाता है।

मोटापा कम करे

सौंफ में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। इसका सेवन करने से भूख शांत रहती है। यह कैलोरी बर्न करने में मदद करती है। रोज़ाना सौंफ का दूध पीने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।

हार्ट के लिए फायदेमंद

सौंफ में फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है जो हार्ट संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करती हैं। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

यह भी पढ़ें : अपनाए ये घरेलू इलाज स्पांडलाइसिस के लिए