स्विमिंग पूल में बच्चों को इससे बचाये, वारना…

ऐसा हमेसा देखा गया है बच्चों का दिल बहलाने के लिए पेरेंट्स बच्चों को पूल में ट्वॉयज दे देते हैं। कभी बॉल, कभी आर्म बैंड तो कभी कोई प्लास्टिक ट्वॉय। लेकिन क्या आप जानते हैं ये आपके बच्चे की सेहत के लिए नुकसान दायक है।

जी हां, हालिया रिसर्च कुछ इसी ओर इशारा करती है। रिसर्च के मुताबिक, पूल में बच्‍चों को दिए जाने वाले ट्वॉयज से बच्चे को कैंसर होने का खतरा रहता है। जर्मनी की आई वीवी प्रोसेस इंजीनियरिंग एंड पैकेजिंग फ्रॉनहोफर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं द्वारा ये रिसर्च की गई।

इस रिसर्च में टेस्ट के दौरान इन्फ्लैटेबल बीच बॉल, आर्म हैंड स्विमिंग पेयर और दो बाथिंग रिंग ली गईं। हर प्रोडक्ट के छोटे से हिस्से पर रिसर्च की गई। रिसर्च के नजीतों में पाया गया कि ये इन्फ्लैटेबल चीजें पॉलिविनी क्लॉराइड (PVC) से बनी होती है।

इसके बाद शोधकर्ताओं ने इन पूल ट्वॉयज से आने वाली स्मैल की जांच की। इनमें से अलग-अलग ट्वॉयज में से आने वाली गंध की जांच की फिर इनमें से मेन स्मैल का पता लगाया गया। शोधकर्ताओं ने इनमें से हर सैंपल की 32 से 46 स्मैल डिटैक्ट की।

इनमें से 13 की गंध बहुत तेज थी। इनमें से कई गंध में कई तरह के टॉक्सिंस होते हैं और इन्हें इन्हेल करना हार्मफुल है। इतना ही नहीं, इससे इंसानों में कैंसर डवलप होता है।

Loading...