Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / कटे हुए फलों को बचाएं खराब होने से

कटे हुए फलों को बचाएं खराब होने से

कहते हैं कि फलों को खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है। कुछ लोग इन्हें जूस के रूप में पीते हैं तो कुछ लोग इन्हें काटकर एक चाट की तरह खाना पसंद करते हैं।

इन्हें चाहे किसी भी रूप में खाया जाए लेकिन यह आपके स्वास्थ्य को लाभ ही पहुंचाते हैं।

Loading...

लेकिन अगर इन्हें काटकर रख दिया जाए तो यह न सिर्फ खराब हो जाते हैं, बल्कि इन्हें खाने से आपके स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव पडता है, लेकिन आज हम आपको ऐसे तरीकें बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप न सिर्फ अपने कटे हुए फलों को आसानी से खा सकते हैं, बल्कि उन्हें लंबे समय तक खराब होने से भी बचा सकते हैं-

अगर आपने अधिक फल काट दिए हैं और आप उन्हें कुछ देर बाद खाना चाहते हैं तो अपने कटे हुए फलों को डिब्‍बे में बंद कर के बरफ मिले ठंडे पानी में रखें। इससे आपके फल 3-4 घंटो तक ताजे बने रहेंगे।

शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन नींबू का रस भी फल को भूरा होने से रोक कर उसके कुरकुरेपन को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है। आपको बस कटे हुए फलों पर नींबू निचोड़ना है और पूरे फलों पर लगाना है। फलों पर नींबू का रस डालने के बाद उसे फ्रिज में रखना ना भूलें। इससे आपके फल खराब नहीं होंगे।

इसके अतिरिक्त अगर आप चाहें तो फलों को काट कर कटोरे सहित उसे प्‍लास्टिक के पैकेट या फिर एल्यूमिनियम फौइल में ऊपर से लपेट कर रख दें। फिर उस में छोटे छोटे छेद कर दें। फलों को ढंकने की एक वजह है कि ऐसा करने से वे फ्रिज के अन्‍य खाद्य पदार्थों की खुशबू नहीं लेंगे और ना ही अपनी महक को फ्रिज में फैलाएंगे।

इसके अतिरिक्त अगर कटे हुए फलों को लंबे समय तक फे्रश रखना है तो इसके लिए सिट्रस एसिड पाउडर का इस्तेमाल करना सही रहेगा। इसके इस्‍तमाल से आपके फल 10-12 घंटों तक ताजे बने रहेंगे।

बाजार में आपको सिट्रस एसिड पावडर के रूप में मिल जाएगा। इससे आपके फलों का स्‍वाद भी वैसा का वैसा ही रहेगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *