इन चीजों की मदद से थकान को कहें अलविदा

गर्मी के मौसम में व्यक्ति को हमेशा ही थकान का अहसास होता है। भीषण गर्मी, खानपान में कोताही, नींद में कमी व अन्य कई कारणों के चलते व्यक्ति के शरीर की उर्जा का स्तर गिरता चला जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से शरीर को फिर से रिचार्ज करें-

जब आप पूरा दिन काम करके लौटते हैं तो पूरा शरीर थक जाता है। ऐसे में आप हल्के गुनगुने पानी में नमक डालें और अपने पैरों को उसमें डुबोएं। इससे शरीर की सारी थकान छूमंतर हो जाएगी।

केले में वैसे तो कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं और इन्हीं पोषक तत्वों के कारण केले को एनर्जी का पावरहाउस कहा जाता है। अगर आप भी अपने पूरे दिन को उर्जावान बनाए रखना चाहते हैं तो दिन की शुरूआत केले से ही करें।

अनार सिर्फ हीमोग्लोबिन ही नहीं बढ़ाता, बल्कि यह आपके शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अनार को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

हरदम थकान होने के पीछे एक मुख्य कारण नींद की कमी भी होती है। जब व्यक्ति की रात में नींद पूरी नहीं होती तो अगली सुबह उसे थका-थका महसूस होता है, जिससे उसकी पूरी दिनचर्या प्रभावित होती है। ऐसे में अगर आप भी नींद सही तरह से लेना चाहते हैं तो रात से सोने से पहले गर्म दूध लें। इससे नर्वस सिस्टम रिलैक्स होता है और आपको अच्छी नींद आती है।

लहसुन भी शरीर की कमी को दूर करने में बेहद कारगर है। इसमें एलियम नामक एंटीबायोटिक होता है। कमजोरी की समस्या में रोजाना लहसुन की दो कलियां रात को सोने से पहले निगल कर थोड़ा पानी पीना चाहिए।

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका