तनाव को कहना है अलविदा, तो डाइट में अवश्य शामिल करें यह चीजें

आज के लाइफस्टाइल में व्यक्ति और तनाव का चोली-दामन का साथ हो गया है। बच्चों से लेकर बूढ़े व्यक्ति तक हर कोई किसी न किसी कारणवश तनावग्रस्त ही रहता है। थोड़ा-बहुत तनाव होना सामान्य है लेकिन आवश्यकता से अधिक तनाव सेहत के लिए ठीक नहीं है। तनाव को कम करने में आपका आहार भी एक महत्वपूर्ण भूूमिका निभा सकता है। तो चलिए जानते हैं उन आहार के बारे में, जो तनाव को कम करने के साथ-साथ उर्जा के स्तर को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे-

खाएं केला
केले का सेवन हर व्यक्ति को नियमित रूप से करना चाहिए। फिर चाहे वह पुरूषा हो या महिला, बच्चे हो या बड़े। यह आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इसके साथ ही महिलाओं को पीरियड्स के दौरान परेशानी कम होती है। हालांकि इसे कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है।

काम आएगा अनार
अनार को अमूमन शरीर में खून की कमी को दूर करने में प्रभावी माना जाता है। लेकिन क्या आप वाकिफ है कि इससे शरीर में शक्ति का प्रवाह भी होता है। इससे दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है। लेकिन रात के समय इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

नींबू बढ़ाए स्फूर्ति
नींबू वजन कम करने के साथ-साथ अन्य भी कई तरह के लाभ पहुंचाता है। यह कमजोरी दूर करने के साथ-साथ शरीर में नई स्फूर्ति जगा देता है। इसे नमक या चीनी के साथ मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पीएं।