गर्भावस्था में माइग्रेन के दर्द की परेशानी को ऐसे कहें अलविदा

गर्भावस्था के दौरान महिला को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं समस्याओं में से एक है सिरदर्द की समस्या। जिन महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान माइग्रेन की परेशानी होती है, उन्हें समझ ही नहीं आता कि इससे छुटकारा कैसे पाया जाए। दरअसल, इस अवस्था में जरूरत से ज्यादा दवाईयों का सेवन बच्चे के विकास पर विपरीत प्रभाव डालता है। तो चलिए जानते हैं गर्भावस्था में माइग्रेन के दर्द से किस तरह पाएं निजात-

अगर आपको सिर में दर्द का अनुभव हो रहा है तो आप उससे राहत पाने के लिए कुछ देर आराम करें। हर थोड़ी देर में पावर नैप भी आपके माइग्रेन के दर्द को कम करने के साथ-साथ आपको स्वस्थ भी रखता है।

वहीं कोल्ड कम्प्रेस के जरिए भी माइग्रेन से राहत मिल सकती है। इसके लिए आप गर्दन और माथे पर कोल्ड कम्प्रेस करें, आपको तुरंत आराम मिलेगा।

सिरदर्द का एक मुख्य कारण शरीर में पानी की कमी भी होती है। खासतौर से, प्रेग्नेंसी के दौरान हाईड्रेटेड रहना बहुत जरूरी होता है। अगर आप पानी पर्याप्त मात्रा में पीती हैं तो इससे आपको सिरदर्द की समस्या नहीं सताएगी।

गर्भावस्था में आप अपना लाइफस्टाइल भी थोड़ा चेंज करें। खुद को थोड़ा एक्टिव रखें। इसके लिए आप एक्सरसाइज या योगा का नियमित अभ्यास कर सकती हैं। ये आपके शरीर और मांसपेशियों को राहत प्रदान करते हैं।

करे संतरा का सेवन डायबिटीज और ब्लडप्रेशर कंट्रोल करने के लिए