SBI या post office; कौन दे रहा मंथली इनकम स्कीम पर ज्यादा ब्याज

मंथली इनकम प्लान किसी भी जमाकर्ता के लिए एक बेहतर विकल्प होता है। इसमें हमें बिना किसी रिस्क कवर के प्रत्येक महीने निवेश की मैच्योरिटी तक एक रेगुलर फिक्स्ड इनकम की गारंटी मिलती है। मंथली इनकम प्लान खासकर अधिक उम्र के व्यक्तियों को एक बेहतर विकल्प देता है जिसमें वह अपने व्यक्तिगत आमदनी को भी बढ़ा सकते हैं

इसे अपने आय का दूसरा जरिया भी बना सकते हैं। एसबीआई और पोस्ट ऑफिस दोनों अपने-अपने मंथली इनकम प्लान की स्कीम हमें मुहैया करा रहे हैं। आज हम जानेंगे कि किसका प्लान बेहतर है और कौन हमें ज्यादा ब्याज दे रहा है।

एसबीआई(SBI) का मंथली इनकम डिपॉजिट प्लान

यह एक मासिक इनकम स्कीम है जिसमें हम कुछ अमाउंट में पैसे जमा करते हैं और हमें प्रत्येक महीने के अंत में हमारी मूल पूंजी के साथ कुछ ब्याज भी मिलता है। एसबीआई की डिपॉजिट प्लान की मेच्योरिटी की समय सीमा 36, 60, 84 और 120 महीने है।

ने 14 जून 2022 को अपने टर्म डिपॉजिट और मंथली डिपॉजिट स्कीम में बदलाव किया है। इस बदलाव के बाद बैंक अब आम लोगों को 5.45 प्रतिशत से 5.50 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 5.95 प्रतिशत से 6.30 प्रतिशत तक वार्षिक ब्याज देगी। अपने वेबसाइट के माध्यम से एसबीआई ने कहा कि हम अपने निवेशकों को निवेश की शुरुआती महीने के ठीक 1 साल बाद पेमेंट करेंगे।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

इस स्कीम के तहत कोई भी वयस्क पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में अकाउंट खोल सकता है। साथ में वह 3 और व्यस्क लोगों के साथ ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकता है। इस अकाउंट को खोलने में उसे कम से कम 1000 रूपए और इसके मल्टीपल रुपया जमा करने होंगे।

इसमें सिंगल अकाउंट के लिए मैक्सिमम निवेश की सीमा 4.5 लाख और ज्वाइंट अकाउंट में निवेश की मैक्सिमम सीमा 9 लाख तक है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत निवेशकों को 5 साल तक के मेच्योरिटी पीरियड तक 6.6 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज मिलेगा। अगर किसी अकाउंट होल्डर की 5 साल तक के मेच्योरिटी पीरियड से पहले मृत्यु हो जाती है तो इसका सारा पैसा उसके लीगल नॉमिनी को मिलेगा।

SBI और Post office की मंथली इनकम स्कीम को देखते हुए साफ तौर पर यह कहा जा सकता है कि पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम, एसबीआई की मंथली इनकम स्कीम की अपेक्षा सिमिलर बेनिफिट के साथ ज्यादा ब्याज देने का ऑफर कर रही है।

यह पढ़े: टीचर बन गए गोंडा डीएम, आईएएस उज्जवल कुमार ने ली प्राइमरी स्कूल के बच्चों की ली क्लास, सवालों के दिए जवाब