Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / मोदी सरकार के इस स्कीम से आम लोगों के खाते में सीधे ट्रांसफर हुए साढ़े सात लाख करोड़ रुपये

मोदी सरकार के इस स्कीम से आम लोगों के खाते में सीधे ट्रांसफर हुए साढ़े सात लाख करोड़ रुपये

मोदी सरकार ने डीबीटी (DBT) स्कीम यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए साल 2014 से अबतक साढ़े सात लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि आम लोगों के खातों में भेजी है। डीबीटी मिशन के सरकारी पोर्टल के मुताबिक और ताज़ा आंकड़ों के लिहाज़ से अबतक 7,58,276 करोड़ रुपए डीबीटी के जरिए लोगों के बैंक खातों में डाले गए है। 

डीबीटी (DBT) को लेकर आए इस साल के आंकड़ें भी सरकार का उत्साह बढ़ाने वाले हैं। अकेले इस साल यानी वित्तीय वर्ष 2019-20 के पहले तीन महीनों में ही अबतक पचपन हज़ार करोड़ रुपए आम लोगों के खातों में पहुंची है। इतना ही नहीं इन पेमेंट्स के लिए 42 करोड़ से ज्यादा ट्रांजेक्शन भी हुए हैं।

Loading...

डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफ़र के चलते सरकार ने अब तक (मार्च 2019 तक) 1,41,677 करोड़ रुपये बचाए हैं। पिछले वित्तीय वर्ष में ही अकेले 51 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा इस योजना के चलते बचे हैं। 

डीबीटी और आधार ने सिर्फ़ बिचौलियों और दलालों को ही रास्ता नहीं दिखाया है बल्कि इसके जरिए बड़े पैमाने पर हो रहे भ्रष्टाचार और फर्जीवाड़े का भी खुलासा हुआ है. 

बिचौलियों के खात्मे और भ्रष्टाचार की लीकेज बंद होने से केंद्र से चला पूरा पैसा ग़रीबों और लाभार्थियों तक पहुंच रहा है। फिलहाल 55 मंत्रालयों की 439 योजनाएं डीबीटी के दायरे में है। 

अमेरिका में पारित हुआ ये विधेयक, भारतीय लोगों को होगा लाभ

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *