इस आलू को बनाने में वैज्ञानिकों ने लिए पांच साल

ऐसा कहा जाता हैं की आलू खाने से मोटापा आता हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे आलू के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खाने से आपकी उम्र एकदम रूक सी जाएगी और कई बीमारियों से भी बचाएगा साथ ही हमारी ताकत व जवानी को भी बरकार रखेगा। इस आलू को जामुनी आलू कहते हैं। तो जानिए इस चमत्कारी आलू के बारें में-

  • सामान्य आलू के मुकाबले इन आलू में अरारोट की मात्रा बहुत ही कम होती है। इसी कारण इसका रंग जामुनी होता है, लेनिक खाने पर इसका स्वाद आलू वाला ही है। जामुनी रंग के इस आलू को जंगली आलू और सामान्य आलू से बनाया गया है। उबालने पर भी इसका रंग वैसे ही चमकदार और जामुनी जैसा ही रहता है।
  • वैज्ञानिकों को इस जामुनी आलू को बनाने में पूरे पांच साल लग गए। इन पांच सालों में कृषि-वैज्ञानिकों ने आलू की तक़रीबन 20 नई किस्में बनाकर तैयार कर दीं। इस जामुनी रंग के आलू में विटामिन सी की मात्रा तीन गुना ज्यादा और ऑक्सीकरण निरोधक तत्व चार गुना ज्यादा हैं।
  • ये ऑक्सीकरण निरोधक तत्व ही बुढ़ापे की प्रक्रिया को रोकते हैं। बीमारियों से बचाने के लिए इन आलू को पहले टेस्ट ट्यूब में तैयार किया जाा है और बाद में पौधे को खेत में लगाया जाता है।

यह भी पढ़ें: