जमीन से फ्लैट तक की SEBI कर रहा नीलामी, निवेशकों को मिलेगा बड़ा फायदा

अगर आप सस्ती कीमत पर मकान, भूमि आदि खरीदने की सोच रहे हैं तो बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) एक मौका दे रहा है। असल में सेबी, दो कंपनियां- सुमंगल इंडस्ट्रीज और जीएसएचपी रियल्टेक लिमिटेड की संपत्तियों की 25 अगस्त को नीलामी करेगा। इन कंपनियों द्वारा निवेशकों से गैरकानूनी तरीके से जुटाए गए धन की वसूली को नियामक इनकी संपत्तियों की नीलामी करने जा रहा है।

इन आठ संपत्तियों में से छह सुमंगल इंडस्ट्रीज की और दो जीएसएचपी रियल्टेक लिमिटेड की हैं। इनमें भूमि, कई मंजिला इमारतें और पश्चिम बंगाल में स्थित एक फ्लैट शामिल हैं। सेबी ने सार्वजनिक नोटिस में कहा है कि इन कंपनियों की कुल आठ संपत्तियों की 9.8 करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य पर नीलामी की जाएगी। नीलामी 25 अगस्त को ऑनलाइन माध्यम से होगी।

क्या है आरोप: सेबी ने कहा कि उसकी जांच में ऐसा पता चला है कि जीएसएचपी रियल्टेक ने 2012-13 में गैर-परिवर्तनीय विमोच्य डिबेंचर जारी कर 535 लोगों से धन जुटाया था। इस दौरान उसने नियामकीय नियमों का पालन नहीं किया। वहीं सुमंगल ने गैरकानूनी सामूहिक निवेश योजनाओं (सीआईएस) के जरिये निवेशकों से 85 करोड़ रुपये जुटाए थे।

यह पढ़े: Zomato का जलवा बरकरार! 5 दिन में 21% से अधिक चढ़े भाव