आपके शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझें आपको है आयरन की कमी

शरीर को हमेशा तंदुरुस्त और बीमारियों से मुक्त रखने के लिए सभी पोषक तत्व जैसे आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन अन्य आदि की बहुत आवश्यकता होती है। अगर इन तत्वों में से किसी एक की कमी शरीर में हो जाए तो सेहत पूरी तरह बिगड़ने लगती है। बहुत से लोगों को आयरन की कमी रहती है, जिससे एनीमिया की बहुत ही गंभीर समस्या रहती है और शरीर में खून का लेवल गिरने लगता है। शरीर को सुचारू रूप से चलाने में खून का बहुत ही अहम रोल है। अगर किसी वजह से शरीर में आयरन की कमी आ जाए तो बहुत गंभीर परेशानियों से गुजरना पड़ता है। पुरूषों की तुलना में महिलाओं को यह समस्या बहुत अधिक देखने को मिलती है। जब शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो कुछ संकेत दिखने लगते है, जिन्हें सामान्यतः हम लोग अनदेखा कर देते है। अगर आप में भी ऐसे लक्षण दिखाएं तो समझ जाएं कि आपको आयरन की जरूरत है।

आइए आपको बताते है आयरन की कमी के दौरान शरीर में दिखने वाले संकेत:-

थकावट रहना
शरीर में आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन का स्तर भी धीमा हो जाता है, जिस वजह से शरीर सही से काम करना बंद कर देता है। बिना कोई काम किए भी थकावट रहने लगती है। थकान लगाकर महसूस होती रहे तो समझ जाए कि शरीर में आयरन की कमी है। ऐसे में तुरंत आयरन भरपूर डाइट लेना शुरू करें और डॉक्टर की सलाह भी लें।

सांस लेने में तकलीफ
शरीर में आयरन कम होने से रक्तचाप कम हो जाता है और सांस लेने की रफ्तार भी कम हो जाती है, जिससे सांस फूलने लगती है। अगर आपको भी अक्सर सांस लेने में दिक्कत रहती है तो समझ जाएं कि शरीर में आयरन की कमी है।

मांसपेशियों में दर्द
खून में आयरन कम हो जाता है तो रक्त की शक्ति कम होने लगती है और मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। वहीं अगर जरा सी चोट लग जाए और ठीक होने में ज्यादा समय ले तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए और अपना चेकअप करवाएं।

दर्दनाक पीरियड्स
अगर पीरियड्स के दौरान सामान्य से ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है तो इसकी वजह महिला में आयरन की कमी भी हो सकती है। ऐसे में अपनी डाइट का ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए इन फलों के बीज होते हैं फायदेमंद