अमरीश पुरी के इन 9 खूंखार किरदारों को देखकर आज भी कांप जाती है दर्शकों की रूह

नगिना का ‘भैरोनाथ’
श्रीदेवी और ऋषि कपूर की इस फिल्म नागिन में सपेरे का किरदार में दिखे अमरीश पुरी ने दर्शकों को हिला कर रख दिया था। इस किरदार को देखने के बाद लोगों के रोंगटे खड़े कर दिए थे।

हलचल का ‘अंगार चंद’
प्रियदर्शन के निर्देशन में बनी हल्की-फुल्की कॉमेडी फिल्म में अमरीश पुरी ने एक ऐसे कठोर पिता का किरदार निभाया था जो अपने बेटों की शादी ही नहीं करने देता।

नायक का ‘बलराज चौहान’
अनिल कपूर की फिल्म नायक में अमरीश पुरी ने एक ऐसे राजनेता का किरदार निभाया था जो देखने में तो जनता का सेवक लेकिन असल में पक्का विलेन था।

करण-अर्जुन का ‘ठाकुर दुर्जन सिंह’
सलमान खान और शाहरुख खान की जोड़ी की ने इस फिल्म में कमाल कर दिया था, लेकिन उनकी एक्टिंग अमरीश पुरी के किरदार ठाकुर दुर्जन सिंह का फिकी रह गई थी।

गदर का ‘अशरफ अली’
गदर फिल्म को आज तक कोई नहीं भूल पाया और न ही अशरफ अली को। अमरीश पुरी उर्फ अशरफ अली को देखकर तो सनी देओल ही नहीं दर्शकों का भी खून खौल गया था।

दामिनी का ‘इंद्रजीत चड्ढा’
सनी देओल की सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाली फिल्म में अमरीश पुरी ने इंद्रजीत चड्ढा नाम के वकील का रोल निभाया था। इस फिल्म में दिखाई अमरीश पुरी की खतरनाक आंखें कोई नहीं भूल सकता।

मिस्टर इंडिया का ‘मोगैंबो’
अनिल कपूर और श्रीदेवी की फिल्म मिस्टर इंडिया के मौगेंबो का किरदार कोई सपने में भी नहीं भूल सकता है। इस फिल्म में अमरीश पुरी ने ऐसे खतरनाक विलेन का किरदार निभाया था जिसने लोगों की सांसे रोक दी थी।

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे का ‘चौधरी बलदेव सिंह’
काजोल की इस फिल्म में अमरीश पुरी ने एक ऐसे कठोर और अनुशासन प्रिय पिता का किरदार निभाया था जो फिल्म में न सही लेकिन दर्शकों की निगाहों में जरुर किसी विलेन से कम नहीं था जो दो प्यार करने वालों को मिलने नहीं दे रहा था।

फूल और कांटे का ‘नागेश्वर’
अजय देवगन की पहली फिल्म में अमरीश पुरी ने उनके पिता नागेश्वर का किरदार निभाया था जो फिल्म का खूंखार विलेन था। इसने अमरीश पुरी को नई पहचान दी थी।

यह भी पढ़े-

लिवर की सूजन कम करने में मददगार है जीरा, इन घरेलू उपचारों से भी होगा फायदा