हरियाणा में पटाखे बेचना और रखना अपराध घोषित, पकड़े जाने पर मिलेगी सजा

राजस्थान के बाद अब हरियाणा सरकार ने इस दिवाली प्रदेश में आयातित पटाखों का स्टॉक करने या उनकी बिक्री करने पर प्रतिबंध लगा दिया हैं। यदि कोई ऐसा करते हुए पाया गया तो उसके ऊपर कानूनी कार्यवाही की जायेगी। बता दे हरियाणा में चीनी पटाखों का बड़ा कारोबार है और दिवाली, गुरुपर्व, वैवाहिक समारोहों समेत अन्य विशेष अवसरों पर पटाखों की अच्छी-खासी बिक्री होती हैं। लेकिन इस बार प्रदेश सरकार चीनी पटाखों पर बेहद सख्त हो गई हैं।

सरकार ने सभी जिला उपायुक्तों को इस संबंध में सतर्क रहने और आयातित पटाखों की बिक्री एवं वितरण के खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सभी प्रतिष्ठानों के व्यापक निरीक्षण और निवारक कार्रवाई के माध्यम आयातित पटाखों का भंडारण नहीं होने की पुष्टि के आदेश दिए गए हैं।

केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय ने इस बाबत पत्र जारी किया हैं। जिसमें बताया गया है कि पटाखे भारतीय ट्रेड क्लासिफिकेशन (हार्मोनाइज्ड सिस्टम) के तहत आते हैं और उनका आयात प्रतिबंधित है। इसके लिए विदेश व्यापार महानिदेशालय से लाइसेंस या प्राधिकार प्राप्त करना होगा। नए आदेश के मुताबिक चीनी पटाखों को रखने या बिक्री करने के मामलों के बारों में निकटतम पुलिस स्टेशन को सूचित करना होगा, जिसके बाद कानूनी कार्यवाही की जायेगी।

यह भी पढ़े: अमेरिका में भारतवंशी मुस्लिम युवक की हत्या, पत्नी ने मांगी भारत सरकार से मदद
यह भी पढ़े: भारत में धीमा हुआ कोरोना संक्रमण, बीते 24 घंटों में 38,310 नए मामले और 490 मौतें