सीनेटरों ने बाइडेन से यूक्रेन को विध्वंसक ड्रोन देने के लिए पुनर्विचार करने का आग्रह किया

वाशिंगटन (एजेंसी/वार्ता): अमेरिका के 16 सीनेटरों के द्विदलीय समूह ने अमेरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन से रूस से लड़ाई करने के लिए विध्वंसक ग्रे ईगल ड्रोन यूक्रेन को देने के अनुरोध पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है। इससे पहले बाइडेन प्रशासन यूक्रेन को ग्रे ईगल ड्रोन देने की मांग को खारिज कर चुका है। जिसकी परिचालन मारक क्षमता 8,800 मीटर (29,000 फुट) है और यह 24 घंटे से ज्यादा समय तक उड़ान भर सकता है।

रूस जैसा कि यूक्रेन में तेजी से नागरिक आधारभूत संरचनाआें को निशाना बना रहा है। यूक्रेन ने अमेरिका से शक्तिशाली ड्रोन की आपूर्ति की पुरजोर अपील की है जिससे रूस के साथ जंग में वह विध्वंसक ड्रोन का लाभ उठा सके। सीनेटरों ने अपने पत्र में रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन को यह बताने के लिए 30 नवंबर तक का समय दिया है कि पेंटागन विध्वंसक ड्रोन की आपूर्ति के लिए एेसा क्यों मानता है कि यह ड्रोन यूक्रेन के लिए उपयुक्त नहीं है।

इससे पहले मंगलवार को क्रीमिया में रूस द्वारा नियुक्त गवर्नर ने सेवस्तोपोल शहर में दो यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराने की घोषणा की थी, जहां पर रुसी वायुसेना सक्रिय है। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कल रूस पर यूक्रेन की ऊर्जा अवसंरचना पर हमला करने और सर्दियों के मौसम को एक सामूहिक विनाश के हथियार के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया।

ज़ेलेंस्की ने जंग के दौरान और सर्दियों के मौसम को ध्यान में रखते हुए फ्रांसीसी मेयरों के संघ से जनरेटर, आपातकालीन सेवाओं और चिकित्सा के लिए सहायता और उपकरण भेजने का आग्रह किया। उन्हाेंने कहा कि रूस ने यूक्रेन की लगभग आधी ऊर्जा अवसंरचना को क्षतिग्रस्त कर दिया है, जिससे लाखों लोगों को बिजली और पानी उपलब्ध नहीं हो पा रही है। गौरतलब है कि सर्दियां शुरू होने के बाद देश का तापमान शून्य से नीचे चला जाता है।

-एजेंसी/वार्ता

यह भी पढ़े: सीओएएस की नियुक्ति के बाद चुनाव नहीं होने पर पीटीआई अपनी रणनीति का खुलासा करेगी: फवाद