Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / गंभीर रूप से बीमार कर सकता है वायरल बुखार को नजरअंदाज करना

गंभीर रूप से बीमार कर सकता है वायरल बुखार को नजरअंदाज करना

आजकल वायरल बुखार का ज्यादा प्रकोप फैला हुआ है। इसलिए जीतना हो सकें इससे बचना चाहिए। क्योंकि यह सेहत के लिए बेहद नुकसानदायी साबित हो सकता है। ऐसे वायरल अक्सर मौसम बदलने के दौरान ही फैलते हैं। तापमान के उतार-चढ़ाव की वजह से शरीर का प्रतिरक्षी तंत्र थोड़ा कमजोर  हो जाता है जिससे इंफैक्शन जल्दी हो जाती है। बच्चों का इम्युन सिस्टम बड़ों की अपेक्षा में कमजोर होता हैं वह बहुत जल्दी वायरस का शिकार हो जाते हैं। अगर आप इस वायरल बुखार की चपेट में आ गए हैं तो आपको शरीर में यह लक्षण दिखाई देंगे जिसे नजरअंदाज करना आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकता है।  फीवर की शुरुआत गले दर्द, थकान, खांसी, बदन दर्द आदि से शुरू होती है।

Loading...

बुखार के लक्षण

-अगर लगातार जोड़ों में दर्द बना रहे तो डॉक्टरों की सलाह लेना जरूरी है।

-तेज बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह लें।

-गले में दर्द होने पर डॉक्टरों की सलाह लें।

-तेज सिरदर्द होने पर डॉक्टरों की सलाह लें।

-आंखों में लालगी या जलन होने पर डॉक्टर को दिखाएं।

-त्वचा पर लाल धब्बे होने पर हल्के में ना लें।

-शरीर पर खुजली होने पर डॉक्टरों की सलाह लें।

वैसे तो वायरल फीवर के लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सक से इलाज शुरू करवाएं। डॉक्टर एन्टीबायोटिक, एस्पिरिनऔर पेरासिटामोल  जैसे दवाईयां देते हैं लेकिन घरेलू उपाय के द्वारा भी इससे राहत मिल सकती है। अगर बुखार नहीं उतर रहा तो तुलसी वाला पानी पीएं। तुलसी में एंटी बायोटिक और एंटी बैक्टिरियल गुण होते हैं जो वायरल फीवर से लडऩे में मददगार साबित होते हैं।  20 ताजा तुलसी के पत्तों को 1 लीटर पानी में एक चम्मच लौंग पाऊड़र डालकर उबाल लीजिए और पानी को आधा हो जाने तक उबालें। उसके बाद पानी को छानकर ठंडा कर लीजिए। थोड़ा थोड़ा पानी दो घंटे के अंतराल में पीएं।

यह चीजें खाएं

-बुखार होने पर शरीर कमजोर हो जाता है ऐसे में खाना पीना ना छोड़े।

-हैल्दी डाइट हैं ताकि आपको वायरस से लडऩे की ताकत मिलेगी।

– बुखार से पीडि़त हैं तो खूब सारा पानी पीएं। इससे सफेद रक्त कोशिकाएं ज्यादा अच्छे से काम करती हैं और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।  -कच्चे खाद्य पदार्थों की बजाए पक्का भोजन खाएं। कच्चा भोजन पचाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

-उबली सब्जियों का सूप पीएं। हरे पत्तेदार सब्जियां ज्यादा खाएं। टमाटर, आलू और संतरा खाएं। इसमें विटामिन ‘सी’ भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दही भी खाएं।

-केला, अमरूद और सेब का रस पीने से बुखार जल्दी उतर जाता हैं।  बार-बार बुखार आ रहा है तो नींबू, संतरा, अंगूर और नारंगी के जूस को आधा कप पानी में मिलाकर बिना शक्कर या बर्फ के, पीने से आपको आराम मिलता है।

यह ना खाएं

-बुखार के दौरान दूध या उससे बने पदार्थों का सेवन ना कीजिए।

-मीट ना खाएं। कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, चाय, कॉफी ना पीएं।

-शराब, धूम्रपान, और तंबाकू जैसी चीजों का सेवन ना कीजिए।

– ठंडे और तरल पेय पदार्थों का सेवन न करें। वायरल फीवर में ज्यादा से ज्यादा आराम कीजिए और दिमाग पर बिलकुल जोर ना लगाएं क्योंकि ऐसा करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होगी और वायरल ज्यादा दिनों तक रह सकता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *