सेहत का खजाना होता है तिल, जानिए कैसे

तिल का प्रयोग लोग कई रूपों में करते हैं। कभी इसके लड्डू आदि बनाकर सेवन किया जाता है तो कभी तिल के तेल का प्रयोग में लाया जाता है। इसे चाहे जैसे भी इस्तेमाल किया जाए, यह रूप में लाभदायी है। इतना ही नहीं, यह कई पोषक तत्वों जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट्स, तांबा, लोहा और मैग्नीशियम आदि से समृद्ध है। तो चलिए जानते हैं गुणों की खान माने जाने तिल के कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में-

तिल हृदय के लिए काफी अच्छा माना जाता है। दरअसल, इसमें मौजूद मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड शरीर से बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करके, अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल को बढ़ाने में मदद करते हैं। जिससे आपका हृदय तंदरूस्त बनता है।

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन तिल कैंसर से भी रक्षा करने में मददगार है। इसमें सेसमीन नाम का एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है। इस एंटीऑक्सिडेंट की खासियत होती है कि यह कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने के साथ-साथ उसके जीवित रहने वाले रसायन के उत्पादन को भी रोकने में मदद करता है।

अगर आप तनाव को अपने जीवन से कोसों दूर रखना चाहते हैं तो तिल का सेवन अवश्य करें। तनाव को कम करने में सहायक नियासिन नाम का विटामिन भी तिल में मौजूद होता है, इसलिए इसका सेवन हमारे तनाव को भी कम करने में कारगर है।