सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है तिल का तेल, जानें कैसे

तिल का प्रयोग अक्सर घरों में किया जाता है। इसकी मदद से कई तरह के व्यजंन बनाए जाते हैं। वहीं इसका तेल भी उतना ही गुणकारी होता है। अगर इसका प्रयोग कुकिंग में किया जाए तो इससे कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

तिल के तेल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे मैग्नीनिशयम, फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस, लेसिथिन, ओमेगा 3, विटामिन सी, ई, के विटामिन बी6, तांबा, आयरन और जिंक आदि। ऐसे में अगर इस तेल से कुकिंग की जाए तो तेल के पोषक तत्व भोजन के जरिए शरीर में पहुंचकर कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मनुष्य को पहुंचाते हैं।

इस तेल की दूसरी सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इसका स्मोकिंग प्वाइंट काफी अधिक होता है। ऐसे में हेल्दी होने के साथ-साथ इसकी मदद से डीप फ्राई किया जा सकता है या फिर हाई फलेम पर भी भोजन पकाया जा सकता है।

उम्र बढ़ने के साथ−साथ शरीर कमजोर होने लगता है। लेकिन तिल का तेल शरीर पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करता है। ऐसा तिल के तेल में मौजूद ऑक्सीकरण−रोधी और अवसाद−विरोधी गुणों के कारण होता है। इसके अतिरिक्त तिल के तेल में कुछ एंटी−एजिंग तत्व भी होते हैं, जो आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करते हैं।