स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है शकरंद के पत्ते

जैसा की हम सभी जानते है शकरकंद खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है पर क्या आप यह जानते हैं कि शकरकंद के पत्ते भी सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होते हैं। शकरकंद के पत्ते कई जगहों पर सब्जी या करी के रूप में भी बनाई जाती है। आइये जानते है शकरकंद के पत्तों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में …..

# शकरकंद में मौजूद विटामिन, पोलीफेनॉलिक्स और एंथोसायनिन के कारण इसके पत्तों की सब्जी बनाकर खाने से ब्लड प्रेशर को कम करने में अत्यधिक मदद मिलती है साथ ही यह चिंता और तनाव को भी पूरी तरह दूर करता है।

# शकरकंद के पत्तों में गंगलीओसिड नामक बहुत ही मशहूर तत्व पाया जाता है जो एंटी-कार्सिनोजेन होता है और शरीर को कैंसर से बचाने में बहुत अधिक मदद करता है। इसके अलावा शकरकंद में डाइटरी फाइबर इसे बहुत ही प्रभावी एंटीमाइक्रोबियल बनाता है और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह सूजन को दूर करने में बहुत अधिक मदद करता है।

# शकरकंद के पत्तों में जलापिन नामक तत्व भी होता है जो पेट संबंधी गंभीर समस्याओं को दूर करने में बहुत मदद करता है। जिससे कब्ज में अत्यधिक राहत मिलती है और दस्त और मतली के लिए भी बहुत ही अद्भुत तरीके से काम करता है। इसके अलावा शकरकंद के पत्ते बुखार को कम कर सर्दी और फ्लू को दूर करने में भी बहुत मदद करते हैं।