मोटापे की वजह से बिगड़ गई है शेप, तो इन दो योगासन की मदद से आसानी से कम होगी चर्बी

अनुचित खान-पान और बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से मोटापे की समस्या काफी आम हो गई है। शरीर पर अतिरिक्त चर्बी काफी खराब लगती है। यदि आप इस एक्स्ट्रा चर्बी को खत्म करना चाहते है तो रोजाना कुछ योगासन की मदद से यह कर सकते है। इन योगासनों को करने से जल्द से जल्द आपका शरीर सही शेप में आ जायेगा। इस लेख में हम आपको शरीर की अतिरिक्त चर्बी घटाने के लिए काम में आने वाले योगासनों के बारे में बता रहे है। चलिए जानते है।

तितली आसन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को फैलाकर सीधे बैठ जाएं। अब अपने दोनों पैरों को अंदर की ओर मोड़ लें। लेकिन ध्यान रखे आपके दोनों तलवे एक-दूसरे को स्पर्श करने चाहिए। साथ ही अपने दोनों हाथों से अपने दोनों पैरों को पकड़ लें। इस अवस्था में आने के बाद गहरी सांस ले। फिर सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे अपने घुटनों और जांघो को जमीन की तरफ दबाएं। इसके बाद अपने पैरों को तितली के पंखों की तरह ऊपर-नीचे हिलाते रहे। इस पूरी प्रक्रिया में सांस लेते रहना चाहिए। यह आसन काफी सरल है और इससे तनाव मुक्ति भी मिलती है। साथ ही शरीर की अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है।

धनुरासन

धनुरासन भी काफी सरल आसन है। इसमें सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। लेकिन ध्यान रखे पैरों को कुछ दूरी पर रखें और दोनों हाथो को सीधा रखें। फिर घुटनों को मोड़कर कमर के पास लाएं और तलवों को दोनों हाथों से पकड़े। इसके बाद सांस लेते हुए छाती को जमीन से ऊपर की तरफ उठाये। अब पैरों को आगे की ओर खीचें और संतुलन बनाते हुए सामने की तरफ देखें। 15-20 सेकेंड बाद सांस छोड़ते हुए पैर और छाती को धीरे-धीरे जमीन की तरफ लाएं।

यह भी पढ़े: सिर्फ रसोई में ही नहीं बल्कि बाहर भी काफी काम आता है नमक, आपको हैरान कर देंगे ये नए प्रयोग
यह भी पढ़े: बलूचिस्तान में हर घर से गायब हो रहा एक शख्स, पाकिस्तानी सेना पर लगे गंभीर आरोप

Loading...