शरीफा इन 5 बीमारियों के लिए है फायदेमंद

आजकल बाजार में शरीफा बहुत बिक रहा है। ऊपर से कठोर दिखने वाला शरीफा अंदर से गूदेदार होता है। शरीफे में मौजूद पोषक तत्व कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। शरीफा त्वचा और पेट दोनों के लिए फायदेमंद है। शरीफे का प्रयोग स्मूदीज, डेजर्ट और आइसक्रीम बनाने में भी किया जाता है। इस स्वादिष्ट फल का हर रोज सेवन आपको फिट बना सकता है। जानिए, शरीफे से किन-किन बीमारियों को दूर रखा जा सकता है।

त्वचा के लिए

शरीफे में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार है। इसके अलावा यह बालों के लिए भी फायदेमंद है। यह त्वचा पर आने वाले एजिंग के निशानों से भी बचाता है।

अस्थमा से बचाए

शरीफा में विटामिन बी6 होता है जो रोगियों को अस्थमा के अटैक से बचाता है। इसमें ब्रोंकाइल इंफ्लेमेशन से बचाने का गुण होता है। इसमें मौजूद मैग्निशियम हार्ट को कार्डिएक अटैक से बचाता है।

बढ़ता है वजन

शरीफा उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो वजन बढ़ाने के इच्छुक हैं। नियमित रुप से शरीफ में शहद मिलाकर इसका सेवन करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

बढ़ाए पाचन शक्ति

शरीफा में कॉपर और फाइबर होता है, जो पाचन शक्ति बढ़ाने के साथ ही कब्ज से निजात दिलाता है। धूप में सुखाए हुए शरीफे को पीसकर इसका पाउडर बना कर पानी के साथ लेने से डायरिया में आराम मिलता है।

प्रेग्नेंसी में लाभ

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीफा खाने से भ्रूण का दिमाग, नर्वस सिस्टम और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके अलावा इसके सेवन से मिसकैरिज होने की आशंका भी कम रहती है।

बीपी कम करे

शरीफा पौटेशियम और मैग्निशियम का एक अच्छा स्रोत होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। जिन लोगों का ब्लड प्रेशर घटता-बढ़ता रहता है, उन्हें शरीफा जरूर खाना चाहिए।

आयुर्वेदाचार्य के अनुसार, शरीफा में विटामिन के अलावा कई मिनरल्स पाए जाते हैं। आयुर्वेद की दवाइयों में इसका बहुत प्रयोग होता है।

यह भी पढ़ें-

आजमायें ये घरेलू उपाय चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए