कोवैक्सीन की मंजूरी पर शशि थरूर ने उठाए सवाल, कहा-हो सकती हैं खतरनाक

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने रविवार को दो कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी प्रदान की हैं। जिसमें भारत बायोटेक की स्वदेशी कोवैक्सीन भी शामिल हैं। इस मंजूरी को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने आपत्ति दर्ज कराई हैं। उन्होंने कहा है कि ‘कोवैक्सीन’ के तीसरे चरण का परीक्षण अभी बाकी है और इसका समय से पहले इस्तेमाल खतरनाक हो सकता हैं। उन्होंने सरकार से पूर्ण परीक्षण होने तक प्रतीक्षा करने को कहा हैं।

शशि थरूर ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से आग्रह किया कि वे टीका के पूर्ण परीक्षण पूरा होने तक प्रतीक्षा करें। थरूर ने यह बात ट्वीट के माध्यम से कही हैं। साथ ही उन्होंने लिखा है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को पूर्ण परीक्षण होने तक सतर्कता बरतने को कहा है। उन्होंने कहा भारत इस बीच एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के साथ टीकाकरण की शुरुआत कर सकता है। बता दे भारत में सीरम और भारत बायोटेक के कोरोना टीकों को मंजूरी दी गई हैं।

डीसीजीआई के वीजी सोमानी ने कहा पर्याप्त परीक्षण के बाद, केंद्रीय ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (सीडीएससीओ) ने विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों को स्वीकार करने का फैसला किया गया हैं। दोनों टीकों को आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के लिए अनुमोदित किया जा रहा है।

यह भी पढ़े: खुलकर हंसे, नहीं होगी कोई बीमारीयाँ
यह भी पढ़े: शरीर का फैट कम करने के लिए पीएं ये जादुई ड्रिंक