अमेजन को झटका, रिलायंस इंडस्ट्रीज-फ्यूचर ग्रुप डील को CCI ने दी मंजूरी

अमेरिका की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) से बड़ा झटका लगा हैं। दरअसल, सीसीआई ने रिलायंस इंडस्ट्रीज और फ्यूचर समूह के सौदे को मंजूरी दे दी है। बता दे अमेजन ने देश के खुदरा क्षेत्र के सबसे बड़े अधिग्रहण रिलायंस इंडस्ट्रीज और फ्यूचर समूह के सौदे को गलत करार दिया था। जिसके बाद यह मामला सीसीआई के पास गया और अब अमेजन को झटका देते हुए फ्यूचर और रिलायंस सौदे को मंजूरी दे दी गई हैं।

विश्लेषकों का मानना था कि अमेजन एक करार के जरिये अप्रत्यक्ष तरीके से खुदरा श्रृंखला बिग बाजार में पैठ बनाने का प्रयास कर रही थी। पिछले साल अमेजन ने फ्यूचर समूह की गैर-सूचीबद्ध कंपनियों में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। साथ ही उसने सरकार द्वारा बहुब्रांड खुदरा कंपनियों में विदेशी स्वामित्व की सीमा हटाये जाने की स्थिति में सूचीबद्ध प्रमुख कंपनी फ्यूचर रिटेल लि.(एफआरएल) के अधिग्रहण का भी अधिकार हासिल किया था।

कोरोना लॉकडाउन के दौरान फ्यूचर समूह ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ अपनी संपत्तियों की 24,713 करोड़ रुपये में बिक्री का करार किया था।जिसपर अमेजन ने आपत्ति दर्ज कराई थी। अमेजन ने दावा किया कि यह अनुबंध कई लोगों और कंपनियों के साथ लेनदेन को रोकता है।

यह भी पढ़े: सस्ता हुआ 5000mAh बैटरी वाला Oppo A33 स्मार्टफोन, जानें नई कीमत
यह भी पढ़े: IPL 2020: कोहली से झड़प पर बोले सूर्यकुमार यादव, बताया मैच बाद क्या हुआ था

Loading...