जूते भी बना सकते हैं आपको बीमार, जानिए कैसे

आज के समय में सिर्फ कपड़े या एसेसरीज ही स्टाइल स्टेटमेंट नहीं माना जाता, बल्कि जूते भी आपके लुक को पूरी तरह बदल देते हैं। आमतौर पर देखने में आता है कि लोग स्टाइल के चक्कर में कंफर्ट को अनदेखा कर देते हैं, जिसके कारण अक्सर उन्हें कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ती है। शायद आपको पता न हो लेकिन गलत जूतों का चयन आपको बीमार भी बना सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

  • जब भी आप अपने पैर के लिए गलत जूते का चयन करते हैं तो इसके कारण आपको असहज तो महसूस होता है ही, साथ ही इसके कारण आपके पैर में जल्द ही दर्द होना शुरू हो जाता है। इसलिए हमेशा सही जूतों या सैंडल्स का चुनाव करें।
  • इसके अतिरिक्त गलत फुटवियर एथलीट फूट नामक बीमारी का कारण भी बनते हैं। यह बीमारी कवक संक्रमण के कारण होती है। यह उंगलियों के बीच में होती हैए इसके कारण खुजली और जलन की समस्‍या होती है। अधिक संकीर्ण जूते पहनने के कारण उंगलियों के बीच में पसीना हो जाता है और यह संक्रमण का कारण बनता है।
  • वहीं आपको कॉर्न्‍स नामक समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। यह समस्‍या गलत जूतों के कारण तलवों में होती है। यह मोटी त्‍वचा के धब्‍बे की तरह उभरता है और दबाव के माध्‍यम से बढ़ता है। कॉर्न्‍स अक्‍सर तेज दर्द का कारण भी बन जाता है।
  • तंग और संकीर्ण जूते पहनने के कारण पैरों की उंगलियां मुड़ जाती हैंए यह पंजे की तरह दिखाई देते हैं। इस समस्या को हैमर टो के नाम से जाना जाता है। इसके कारण अंगूठे के बगल वाली उंगली सबसे अधिक प्रभावित होती है। मध्‍य उंगली में अधिक दबाव पड़ने के कारण दर्द भी होता है। इसके कारण उंगली बहुत कठोर हो जाती है और जोड़ हमेशा के लिए उखड़ जाता है।
Loading...