शाॅपिंग भी घटा सकता है आपका वेट, जानिए कैसे

आज के समय में अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन का रोना रोते रहते हैं और अपनी बढ़ती तोंद पर लगाम लगाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें कुछ खास फायदा नहीं होता। अगर आप भी अपनी पेट की चर्बी को कम करने की चाहत रखते हैं तो इसके लिए आप एक बार अपने शाॅपिंग के तरीके पर भी ध्यान दें। अगर आप सही तरह से शाॅपिंग करते हैं तो इससे आप खुद को बेहद आसानी से फिट एंड फाइन रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

जब आप शॉपिंग करने जाएं तो अपनी बास्केट में जंकफूड के स्थान पर कुछ हेल्दी फूड डालें क्योंकि जो भी आपके घर में होगा, अमूमन आप भूख लगने पर वही खाएंगे। किचन में जंकफूड होने पर मन उसे खाने के लिए मचल ही जाता है और फिर आपका सारा वेट लाॅस प्रोग्राम बिगड़ जाता है।

बेहतर रिजल्ट्स के लिए आप शाॅपिंग से पहले किसी अच्छे न्यूट्रिशनिस्ट से मदद ले सकते हैं कि आपको किन चीजों को अपनी डायट में शामिल करना चाहिए और कितनी मात्रा में। आप इसी हिसाब से अपनी शॉपिंग लिस्ट बनाएं। इससे आप आसानी से अपना अतिरिक्त वजन कम कर पाएंगी।

शॉपिंग के दौरान पैक्ड फूड, रेडी टू कुक फूड से बचने की कोशिश करें। यह आपकी हेल्थ के लिए अच्छे नहीं होते। आप प्रीजर्व और प्रोसेस्ड फूड के स्थान पर कच्चे फल और सब्जियों को अपनी शाॅपिंग बास्केट में जगह दें।

शॉपिंग करने से पहले घर से ही खा-पीकर जाएं ताकि आप बाहर की चीजें खाने से बचें। अक्सर लोग शाॅपिंग के नाम पर बाजार से बहुत कुछ खा लेते हैं, जिससे उनकी सारी मेहनत एक ही दिन में बर्बाद हो जाती है।

बासी आटे की रोटी खाने से करना पर सकता है गैस की समस्या का सामना