श्रीराम फाइनेंशियल वेंचर्स होगी श्रीराम ग्रुप की धारक कंपनी

चेन्नई (एजेंसी/वार्ता): बीमा और गैर-बैंकिंग वित्तीय सेवा क्षेत्र में काम करने वाली देश के प्रमुख कंपनी समूह श्रीराम ग्रुप ने बुधवार को कहा कि उसकी होल्डिंग कंपनी श्रीराम कैपिटल लिमिटेड (एससीएल)और श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस का समूह की वाहन ऋण कंपनी श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस में विलय जल्दी ही होगा। इसके बाद श्रीराम कैपिटल (एससीएल) की होल्डिंग कंपनी श्रीराम फाइनेंशियल वेंचर्स (चेन्नई) प्राइवेट लिमिटेड (एसएफवीपीएल) 2.25 लाख करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति का प्रबंधन करने वाले इस समूह की वित्तीय सेवाओं और बीमा व्यवसायों की प्रवर्तकऔर होल्डिंग कंपनी बन जाएगी।

एसएफवीपीएल का स्वामित्व श्रीराम ओनरशिप ट्रस्ट (एसओटी) और दक्षिण अफ्रीका के सनलाम ग्रुप के पास है। विज्ञप्ति के अनुसार एसओटी के प्रबंध न्यासी और एससीएल के पूर्व प्रबंध निदेशक श्री डीवी रवि एसएफवीपीएल के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक होंगे।

श्रीराम कैपिटल की कार्यकारी निदेशक और मुख्य वित्तीय अधिकारी सुश्री सुभाश्री श्रीराम और नोवाक टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस के निदेशक और सीईओ श्री एन एस नंदा किशोर एसएफवीपीएल का संयुक्त प्रबंध निदेशक बनाया जा रहा है।समूह ने कहा है कि एसएफवीपीएल वित्तीय सेवा क्षेत्र में नए व्यावसायिक अवसरों की तलाश जारी रखने के साथ साथ समूह की अपनी उन सभी कारोबारी कंपनियों के विस्तार और विकास करने में मदद करेगी जिनमें उसकी पूंजी लगी है ।

डीवी रवि ने एक बयान में कहा,“एक समूह स्तर पर, हमने एसएफवीपीएल के तहत कॉर्पोरेट संरचना और व्यवसायों को सरल बनाने का एक व्यापक अभ्यास पूरा कर लिया है, अब गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) और बीमा क्षेत्र में विकास को सुविधाजनक बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे और इन क्षेत्रों में उभरते अवसरों और नई पहलों का मूल्यांकन भी करेंगे।’’ एसएफवीपीएल के निदेशक मंडल में नामांकित निदेशक, पूर्णकालिक निदेशक और स्वतंत्र निदेशक शामिल होंगे। डॉ. केपी कृष्णन (सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी) इसके स्वतंत्र निदेशक और गैर-कार्यकारी अध्यक्ष होंगे।

श्रीराम समूह वाणिज्यिक वाहनों (सीवी) की खरीद के लिए कर्ज , खुदरा ऋण, चिट फंड, उपकरणों की खरीद के लिए कर्ज , आवास ऋण, जीवन बीमा, सामान्य बीमा, स्टॉकब्रोकिंग, वित्तीय उत्पादों के वितरण और धन सलाहकार सेवाओं के कारोबार में देश का अग्रणी कंपनी समूह है। श्रीराम ग्रुप ग्राहकों की संख्या 2.34 करोड़ से अधिक है। समूह के देश भर में 4,150 शाखा कार्यालय हैं जिनमें एक लाख से अधिक कर्मचारी है।

-एजेंसी/वार्ता

यह भी पढ़े: जियो की 5जी सेवा पुणे में भी पहुंची, वेलकम ऑफर में नामांकन शुरू