शुरू हो गया मतदान, पीएम मोदी ने डाला अपना वोट, धनखड़ या अल्वा कौन बनेगें सरताज

देश-दुनियाभर की तमाम ताजातरीन खबरों के बीच बड़ी खबर राजधानी दिल्ली से आज होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर सामने आ रही है जहां पर आज नए उपराष्ट्रपति के लिए मतदान की प्रक्रिया 10 बजे से शुरू हो जाएंगी। जहां पर NDA की ओर से जगदीप धनखड़ और विपक्ष की ओर से मार्गरेट अल्वा पद के लिए मुकाबला कर रहे है।

आज ही आएगा रिजल्ट
आपको बताते चलें कि, इस चुनाव में संसद के दोनों सदनों के सदस्य मतदान करेंगे। सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। इसके बाद तुरंत काउंटिंग होगी। देर शाम तक रिजल्ट आएगा। बताया जा रहा है कि, आंकड़ों के हिसाब से NDA कैंडिडेट और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ की स्थिति मजबूत दिख रही है तो वही पर मार्गरेट अल्वा का पक्ष भी मजबूत है।

दोनों सदनों में है कुल 788 सदस्य
आपको बताते चलें कि, दोनों सदनों में कुल 788 सदस्य जिनमें से अभी लोकसभा में 543 सांसद हैं, जबकि राज्यसभा में 245 में से 8 सीटें खाली हैं। यानी निर्वाचन मंडल 780 सांसदों का है। जहां पर आज की मतदान प्रक्रिया में 744 सांसद वोटिंग में हिस्सा लेने की खबर है। जहां पर सांसदों का दायरा बढ़ेगा तो भी परिणाम अच्छा आएगा।बताया जा रहा है कि, धनखड़ तो जिताने के लिए बीजेपी के वोट ही काफी है।

जानें आगे की अपडेट
दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला।

दिल्ली: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस सांसद डॉ मनमोहन सिंह ने संसद में अपना वोट डाला।

दिल्ली: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपना वोट डाला।

दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस सांसद डॉ मनमोहन सिंह उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डालने संसद पहुंचे। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद में वोट डाला।सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और शिक्षा मंत्री एवं कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने संसद में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला।उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने वोट डाला।

यह भी पढ़ें:

अल-जवाहिरी की मौत से सहमा पाकिस्तान, सताने लगा है भारत के सर्जिकल स्ट्राइक का डर