Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / जानिए टाइप 1 मधुमेह के कुछ आश्चर्यजनक लक्षण

जानिए टाइप 1 मधुमेह के कुछ आश्चर्यजनक लक्षण

टाइप 1 मधुमेह लाइलाज है। यह एक ऐसी स्थिति है जहां शरीर इंसुलिन का उत्पादन करने में असमर्थ होता है। इस बीमारी को नियंत्रण में रखने के लिए मरीजों को रोजाना इंसुलिन के इंजेक्शन लेने पड़ते हैं। इसे जुवेनाइल मधुमेह के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि यह किसी भी उम्र में हो सकता है, यह आम तौर पर 20 वर्ष से कम उम्र के लोगों को प्रभावित करता है।

टाइप 1 डायबिटीज के लक्षण टाइप 2 डायबिटीज जैसे ही होते हैं। यहां हम टाइप 1 मधुमेह के कुछ आश्चर्यजनक लक्षणों पर एक नज़र डालेंगे।

Loading...

अत्यधिक प्यास लगना

आपका मुंह सूखने लगता है और आपको जरूरत से ज़्यादा पाने पीने की इच्छा महसूस होने लगती है। टाइप 1 डायबिटीज के लक्षणों में से एक है बार-बार पेशाब आना। इससे आपके शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है, आपको निर्जलीकरण महसूस हो सकता है और आप अधिक पानी पी सकते है।

भूख में वृद्धि

टाइप 1 मधुमेह का एक अन्य लक्षण भूख में वृद्धि है। आपको हर समय भूख लगती है। यह कभी-कभी आपके खाने के बाद भी हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

अस्पष्टीकृत तरीके से वजन घटना

आपकी भूख भले ही बढ़ गई हो। लेकिन आश्चर्यजनक रूप से, अधिक वजन बढ़ने के बजाय, आप वास्तव में इसे खो देते है। आप वजन कम करने की कोशिश ना भी करे तो भी आपका वजन घटता चला जाता है। तेजी से और अस्पष्टीकृत तरीके से वजन घटना टाइप 1 मधुमेह का एक सामान्य लक्षण है

बहरापन

यदि आपको टाइप 1 डायबिटीज है, तो यह कान में तंत्रिका कोशिकाओं को प्रभावित कर सकता है और इससे सुनने में दिक्कत आ सकती है। यह समय के साथ होता है और तुरंत पकड़ में नहीं आता है।

नींद आना

इस स्थिति वाले लोगों को हर समय नींद आने जैसा महसूस हो सकता है। हो सकता है कि आपको दिन भर सोने का मन करे। आपको ऐसा महसूस होता है कि रात भी सोने के बाद भी आपने पर्याप्त नींद नहीं ली। ये सभी स्थितियां मधुमेह के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *