Dahi Bhalla Recipe: इस आसान विधि से घर पर ही बनाये बाजार जैसे चटपटे दही भल्ले

दही भल्ले का बाजार में खाने का अपना ही एक अलग आनंद होता है। यह ना सिर्फ हमारे मुंह का जायका बढ़ाता है बल्कि एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता है। दही भल्ले का निर्माण दाल से होता है, जिसकी वजह से इसमें भरपूर प्रोटीन की मात्रा होती है। वही हींग, पुदीना और दही का उचित मिश्रण पेट में जलन या दर्द की समस्या से राहत दिलाता है। जानते है दही भल्ले बनाने का आसान तरीका जिसकी वजह से आप घर पर ही बाजार जैसा स्वाद ले सकेंगे।

दही भल्ले बनाने के लिए सामग्री:

चार कप उड़द दाल।
दहाई टी स्पून नमक।
एक टी स्पून लाल मिर्च पाउडर।
दो टी स्पून चिरौंजी।
एक टी स्पून किशमिश।
आधा टी स्पून हींग।
एक टी स्पून पानी।
एक कप दही।
एक टी स्पून नमक।
जीरा पाउडर।
छह टी स्पून इमली की चटनी।
छह टी स्पून पुदीने की चटनी।
बूंदी और अनार।

दही भल्ले बनाने की विधि:

सबसे पहले धुली उड़द दाल को करीब 7 से 8 घंटे तक पानी में भिगोकर रखें। बाद में दाल का पानी निकालकर इसे अच्छे से पीस लेवें। अब नमक, लाल मिर्च पाउडर, चिरौंजी, किशमिश और हींग दाल देवें। अब इस मिश्रण को हाथ से फेंटे। इसके पश्चात अपने हाथ से छोटी-छोटी बॉल्स बनाएं और गोल्डन ब्राउन होने तक इन्हें फ्राई करते रहे। यह सब करने के बाद एक बाउल में दही लेकर उसे अच्छे से फेंट लें। इसके बाद नमक और काला नमक मिला लेवें।

तैयार किए गए भल्लों को पानी में भिगोकर रख देवें। इसके बाद इन्हें पानी में से निचोड़कर एक प्लेट में निकाल ले और इन पर दही डाले। अब काला नमक, जीरा पाउडर और लाल मिर्च छिड़कें। इसके बाद इमली और पुदीने की चटनी डाले और बूंदी और अनार डालकर गार्निश करें। हो गया तैयार दही भल्ला।

यह भी पढ़े: जम्मू-कश्मीर के शोपियां में मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने मार गिराए पांच आतंकवादी, ऑपरेशन जारी
यह भी पढ़े: कंगना रनौत के डायरेक्शन में बनेगी फिल्म ‘अपराजिता’, राम मंदिर के विषय पर बेस्ड है कहानी